Sunday, March 3, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
03
Krishan
previous arrow
next arrow
Shadow
Homeराज्यउत्तराखंडउत्तराखंड में पेड़ों को मिलेगा नया जीवन

उत्तराखंड में पेड़ों को मिलेगा नया जीवन

– पेड़ों का कटान नहीं होगा बल्कि ट्रांसफर किए जाएंगे
– उत्तराखंड वन विभाग ने साफ की स्थिति

एफएनएन, देहरादून: उत्तराखंड में अब पेड़ों का कटान नहीं होगा। वन विभाग ने साफ कर दिया है कि सड़क, मकान दुकान आदि के लिए पेड़ नहीं काटे जाएंगे, इनका तबादला होगा। यानी पेड़ों को जड़ और मिट्टी सहित उखाड़कर दूसरी जगह लगाया जाएगा। इससे यह जिंदा रह सकेंगे। प्रमुख वन संरक्षक जयराज ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि आवासीय योजना के लिए पेड़ों का कटान किया जाता था। इससे पर्यावरण को खासा नुकसान होता था। अब ऐसा नहीं होगा। अगर आवश्यकता है तो पेड़ों को स्थानांतरित यानी उनका तबादला किया जाएगा।

tri1

बिल्डर और वन विभाग की रहेगी जिम्मेदारी

बिल्डर और डीएफओ के साथ ही वन उप निदेशक को इसकी जिम्मेदारी दी जाएगी। शहर में नगर निकाय, सरकारी संस्थाओं की ओर से यदि पेड़ों काे हटाने का आग्रह होता है तो पहले उन पेड़ों को ट्रांसलोकेट करना होगा। बरगद, पीपल, पिलखन, नीम जैसे पेड़ों को काटने से बचा जाएगा और बहुत अधिक जरूरत पड़ी तो पहले इनके ट्रांसलोकेट पर विचार किया जाएगा।

वन विभाग बनेगा सारथी

ट्रांसलोकेट में वन विभाग सहयोग देगा। अगर शहरी क्षेत्र में जमीन उपलब्ध नहीं है तो सबसे निकट की वन भूमि में इन पेड़ों को ट्रांसलोकेट कराया जाएगा। पेड़ों को काटने, ट्रांसलोकेट आदि की जानकारी विभागीय वेबसाइट, नोटिस बोर्ड या पब्लिक डोमेन में प्रदर्शित की जाएगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments