Wednesday, June 19, 2024
spot_img
spot_img
03
20x12krishanhospitalrudrapur
previous arrow
next arrow
Shadow
Homeशिक्षासोशल मीडिया से दूरी और लगातार तैयारी ने दिलाई नागपुर के Subhan...

सोशल मीडिया से दूरी और लगातार तैयारी ने दिलाई नागपुर के Subhan Sengupta को AIR 1, दो साल की तैयारी

एफएनएन, नई दिल्ली:  देश भर के मेडिकल, डेंटल, आयुष और नर्सिंग कॉलेजों में संचालित होने वाले बैचलर डिग्री कोर्सेस में इस साल दाखिले के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा – यूजी (NEET UG) 2024 के नतीजों की घोषणा मंगलवार, 4 जून को की कई। एजेंसी द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक इस बार की परीक्षाओं में सम्मिलित हुए 23 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं में से 13 लाख से अधिक उम्मीदवारों को उत्तीर्ण घोषित किया गया। इसमें 67 ऐसे उम्मीदवार हैं जिन्होंने ऑल इंडिया रैंक वन (AIR 1) हासिल की है, जिसमें नागपुर (महाराष्ट्र) के सुभान सेनगुप्ता रोल नंबर 3111200278 (NEET UG 2024 Topper AIR 1 Subhan Sengupt) भी शामिल हैं।

WhatsApp Image 2023-12-18 at 2.13.14 PM

NEET UG 2024 Topper: सोशल मीडिया से दूरी और लगातार तैयारी ने दिलाई नागपुर के Subhan Sengupta को AIR 1

AIR 1 सुभान सेनगुप्ता ने NEET UG 2024 की परीक्षा में जनरल कटेगरी में सफलता प्राप्त की है और उन्हें पूरे 720 अंक (99.997129 पर्सेंटाइल स्कोर) प्राप्त हुए हैं। सुभान महाराष्ट्र के कुल 7 छात्र-छात्राओं में शामिल हैं, जिन्हें AIR 1 प्राप्त हुई है। सुभान ने इससे पहले CBSE बोर्ड की सीनियर सेकेंड्री की परीक्षाओं में 97.8 फीसदी अंक प्राप्त किए थे। सुभान के एक डॉक्टर फैमिली से आते हैं और उनके माता-पिता भी डॉक्टर हैं। जहां उनके पिता शांतनु एक कार्डियोलॉजिस्ट हैं तो वहीं माता राजसी एक गायनेकोलॉजिस्ट हैं। सुभान (NEET UG 2024 Topper AIR 1 Subhan Sengupt) के ग्रैड-पैरेंट्स भी डाक्टर थे।

अपनी सफलता पर सुभान ने कहा कि उन्हें यह सफलता पिछले 2 वर्ष के दौरान की कड़ी मेहतन के कारण मिली है। सुभान ने बताया कि उन्होंने शुरू में प्रतिदिन 5 घंटे पढ़ाई की लेकिन परीक्षा की तारीख नजदीक आते-आते हर दिन 10 घंटे की पढ़ाई की। सुभान (NEET UG 2024 Topper AIR 1 Subhan Sengupt) अपनी सफलता के पीछे लगातार परीक्षा की तैयारी और सोशल मीड़िया से दूरी को मुख्य सूत्र मानते हैं। उन्होंने किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एकाउंट नहीं बनाया है।

पढ़ाई के दौरान अपने माइंड को रिलैक्स करने के लिए सुभान अपनी फैमिली के साथ समय बिताना पंसद करते हैं। पैरेंट्स से बात करते रहने और खाली समय में अपने पेट डॉग के साथ खेलने से उन्हें मानसिक तौर पर शांति प्रदान की।

ये भी पढ़ें…IND vs PAK मैच का टिकट खरीदने का एक और शानदार मौका, ICC दे रहा है ये Offer

 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments