Wednesday, July 17, 2024
spot_img
spot_img
03
20x12krishanhospitalrudrapur
previous arrow
next arrow
Shadow
Homeमनोरंजनअभिनेता राजकुमार ने सब-इंस्पेक्टर की नौकरी छोड़, कैसे रखा बाॅलीवुड में कदम

अभिनेता राजकुमार ने सब-इंस्पेक्टर की नौकरी छोड़, कैसे रखा बाॅलीवुड में कदम

एफएनएन, मुबंई: राजकुमार ने हिंदी फिल्मों में काम करके बहुत नाम कमाया। उन्होंने बॉलीवुड में अपने अभिनय और संवादों से सभी के दिलों को छुआ है। आज वो इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन वो आज भी लाखों दिलों में जिंदा हैं। राजकुमार का असली नाम कुलभूषण पंडित थे, वह मुख्य रूप से कश्मीरी पंडित थे। लेकिन लोग उन्हें ‘जानी’ कहते थे। राजकुमार का जन्म 8 अक्टूबर 1929 को बलूचिस्तान, पाकिस्तान में हुआ था और उन्होंने हिंदी फिल्मों में काम करके बहुत नाम कमाया। ‘जानी’ उनका पसंदीदा शब्द था। दरअसल, उनके कुत्ते का नाम ‘जानी’ था, जिससे वो बहुत प्यार करते थे। फिल्मों में भी अक्सर वो इस शब्द का इस्तेमाल करते दिखते। 3 जुलाई, 1996 को गले के कैंसर के कारण उनकी 69 वर्ष की उम्र में मृत्यु हो गई।

राजकुमार की बेहतरीन फिल्में

अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए वह वर्ष 1940 में मुंबई आए थे उन्होंने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत फिल्म ’रंगीली’ से की थी। इस फिल्म के बाद कई फिल्में आईं, जैसे ‘अबशार’, ‘घमंड’ आदि। इससे पहले वह मुंबई के माहिम पुलिस स्टेशन में सब-इंस्पेक्टर थे, यह जानने के बाद, हमें यकीन है कि बहुत से लोग आश्चर्यचकित होंगे। अपने फिल्मी करियर में, राजकुमार ने ’तिरंगा’, ‘मरते दम तक’, ‘पाकीजा’, ‘हीर रांझा’ और ‘मदर इंडिया’ जैसी बेहतरीन फिल्में दीं। राजकुमार कहते थे कि इससे ​​कोई फर्क नहीं पड़ता कि उनकी फिल्में अच्छा कर रही हैं या नहीं, लेकिन वह असफल नहीं हो रहे थे। बहरहाल, 70 से भी ज्यादा फिल्मों में अपने अभिनय की छाप छोड़ने वाले इस नायक की पहचान उनकी संवाद अदायगी थी।

नौकरी छोड़ बॉलीवुड की राह

एक बार पुलिस स्टेशन में फिल्ममेकर बलदेव दुबे कुछ जरूरी काम से गए थे। वह राजकुमार के बातचीत करने के अंदाज से काफी प्रभावित हो गए और उन्होंने राजकुमार से अपनी फिल्म ’शाही बाजार’ में अभिनेता के रूप में काम करने की पेशकश की। राजकुमार ने तुरंत ही अपनी सब इंस्पेक्टर की नौकरी से इस्तीफा दे दिया और फिल्म में काम करने को राजी हो गए।

जब एयरहोस्टेस पर आया राजकुमार का दिल

असल जिंदगी में राजकुमार सच्चे प्रेमी थे। एक हवाई यात्रा के दौरान एक एयरहोस्टेस पर उनका दिल आ गया। राजकुमार ने जेनिफर नाम की एंग्लो इंडियन लड़की से शादी की वह एक फ्लाइट अटेंडेंट थीं। शादी के कुछ समय बाद, जेनिफर ने अपना नाम बदलकर गायत्री रख लिया और राजकुमार के दो बेटे पुरु, पाणिनि राजकुमार और बेटी वास्तविक्ता राजकुमार हैं। राजकुमार अब इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन लोग अब भी उनसे प्यार करते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments