Tuesday, June 18, 2024
spot_img
spot_img
03
20x12krishanhospitalrudrapur
previous arrow
next arrow
Shadow
Homeराष्ट्रीयअनलाॅक-5 की गाइडलाइन जारी, जानिए क्या खुलेगा, क्या रहेगा बंद

अनलाॅक-5 की गाइडलाइन जारी, जानिए क्या खुलेगा, क्या रहेगा बंद

एफएनएन, नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अनलाक 5 के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। त्योहारों के सीजन को देखते हुए सरकार ने अनलॉक-5 में छूट बढ़ा दी है। गृह मंत्रालय के निर्देश के मुताबिक अनलाॅक-5 में सिनेमाघर और मल्टीप्लेक्स 50 प्रतिशत सीटों के साथ खोले जाएंगे। 15 अक्टूबर से सिनेमा हाॅल, मल्टीप्लेक्स, एंटरटेनमेंट पार्कों को खोला जाएगा। स्वीमिंग पूल्स को खिलाड़ियों की ट्रेनिंग के लिए खोला जाएगा। सिनेमा हाल, थियेटर्स, मल्टीप्लेक्स को लेकर जल्द ही सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय गाइडलाइंस जारी करेगा।

इन बातों का रखना होगा विशेष ध्यान

  • 15 अक्टूबर के बाद अनलाक 5 में स्कूल और कोचिंग संस्थान खोलने का फैसला राज्य सरकारों को दिया गया है। इसके लिए अभिभावकों की रजामंदी भी जरूरी होगी। स्कूल या शैक्षणिक संस्थान खोलने का फैसला संबंधित संस्था, मैनेजमेंट का होगा। ये फैसला तत्कालीन परिस्थितियों को ध्यान में रखकर लिया जाएगा। जो स्कूल आनलाइन क्लास ले रहे हैं वहां यदि छात्र स्कूल न पहुंचकर आनलाइन क्लास करना चाहें तो उन्हें इसकी पूरी छूट होगी।
  • सामाजिक, शैक्षणिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक, राजनैतिक और अन्य कार्यक्रमों में सिर्फ 100 लोगों को शामिल होने की अनुमति होगी। ऐसे कार्यक्रमों में कंटेनमेंट जोन में रहने वाले लोगों के शामिल होने पर सख्त पाबंदी रहेगी।
  • बंद जगहों पर 200 लोगों की क्षमता वाले हाल में आधे लोगों को जाने की इजाजत होगी। ऐसी जगहों पर फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा और सोशल डिस्टेंसिंग करना, थर्मल स्कैनिंग और हैंड वाश और सैनिटाइजर का इस्तेमाल जरूरी होगा।
  • भारत सरकार ने कंटेनमेंट जोन में जारी सख्त लाकडाउन को 31 अक्टूबर तक बढ़ा दिया है। व्यवसाय से व्यवसाय (बी 2 बी) प्रदर्शनियों को 15 अक्टूबर से खोलने की अनुमति होगी, जिसके लिए वाणिज्य विभाग द्वारा एसओपी जारी की जाएगी।

ऐसे लोगों को घर में रहने की सलाह

  • गृह मंत्रालय द्वारा स्वीकृत अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के अलावा सभी प्रकार की अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर फिलहाल पाबंदी रहेगी। राज्य और राज्य के बाहर किसी सामान या व्यक्ति की किसी भी प्रकार की आवाजाही पर रोक नहीं होगी न ही किसी प्रकार की अनुमति या पास की जरूरत होगी।
  • 65 साल से ज्यादा उम्र के लोगों, दूसरी बीमारियों से पीड़ित लोग, गर्भवती महिलाओं और 10 साल से कम उम्र के बच्चों को बहुत जरूरी काम के अलावा घर में रहने की सलाह दी गई है।
  • अनलाॅक के इस चरण में दुर्गा पूजा, नवरात्रि, दशहरा जैसे कई बड़े त्योहार होने वाले हैं ऐसे में सरकार की एसओपी में इस बात का खास ध्यान रखा गया है कि लोग कोरोना संक्रमण से बचाव के उपायों के साथ त्योहारों को भी हर्षोल्लास से मना सकें। वहीं महाराष्ट्र सरकार ने कंटेनमेंट जोन में लाॅकडाउन 31 अक्टूबर तक बढ़ा दिया है।
  • अनलाॅक-4 में केंद्र सरकार ने स्कूल खोलने को लेकर आंशिक रियायत दी थी। 21 सितंबर से देशभर में आंशिक तौर पर स्कूल खोले जा रहे हैं हालांकि अभी भी ज्यादातर राज्यों में स्कूल और अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद हैं।

 

ताजा खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें शुरूआत

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments