Friday, September 20, 2024
spot_img
spot_img
03
20x12krishanhospitalrudrapur
previous arrow
next arrow
Shadow
HomeखेलParis Olympics: अब रेसलर अमन सेहरावत ने दी करोड़ों भारतीय खेल प्रेमियों...

Paris Olympics: अब रेसलर अमन सेहरावत ने दी करोड़ों भारतीय खेल प्रेमियों को खुशी, जीता कांस्य पदक

एफएनएन स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पेरिस ओलंपिक में स्टार रेसलर विनेश फोगाट की फाइनल मैच से अयोग्यता और उनके सिल्वर मेडल पर सबसे बड़ी खेल पंचाट सीएएस का फैसला तो रविवार शाम तक आ पाएगा लेकिन शुक्रवार रात भारत के एक और रेसलर  अमन सेहरावत ने इतिहास रचते हुए कुश्ती में भारत को पहला पदक दिलाया। 57 किलो फ्रीस्टाइल वर्ग के कांस्य पदक के मुकाबले में उन्होंने पुएर्तो रिको के डारियन तोइ क्रूज को अंकों के आधार पर 13- 5 से हरा दिया ।

कांस्य पदक जीतने के बाद भारतीय पहलवान अमन सेहरावत

21 वर्ष के अंडर 23 विश्व चैम्पियन अमन सेमीफाइनल में जापान के रेइ हिगुची से 0-10 से हार गए थे। वह पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले भारत के एकमात्र पुरुष पहलवान थे और उन्होंने करोड़ों भारतीय खेल प्रेमियों को इस बार भी निराश नहीं किया। भारत ने वर्ष 2008 के बाद से हर ओलंपिक में कुश्ती में पदक जीता है और यह सिलसिला अमन ने भी कांस्य पदक जीतते हुए जारी रखा।

रेसलर अमन सहरावत ने भारत को दिलाया कांस्य पदक

आपको याद दिलाते चलें कि भारतीय रेसलर सुशील कुमार ने बीजिंग (2008) में कांस्य, योगेश्वर दत्त ने लंदन (2012) में, साक्षी मलिक ने रियो (2016) में कांस्य जबकि रवि दहिया और बजरंग पूनिया ने तोक्यो 2021 में क्रमश: रजत और कांस्य पदक जीते थे । अमन ने कांस्य पदक के मुकाबले में शुरू से ही दबाव बनाते हुए अपने प्रतिद्वंद्वी को ज्यादा मौके नहीं दिये।

भारत का पेरिस ओलंपिक में यह छठा पदक है । इससे पहले निशानेबाजी में मनु भाकर (10 मीटर एयर पिस्टल), मनु भाकर और सरबजोत सिंह (10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम), स्वप्निल कुसाले (50 मीटर राइफल थ्री पोजिशंस) और भारतीय पुरूष हॉकी टीम ने कांस्य पदक जीते जबकि स्टार भालाफेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने रजत पदक हासिल किया है।

हालांकि कुश्ती में अंतिम पंघाल (53 किलो), अंशु मलिक (57 किलो) और निशा दहिया (68 किलो) अपने-अपने वर्ग के पदक की दौड़ में नहीं पहुंच सके। वहीं विनेश फोगाट (50 किलो) फाइनल में तो पहुंचीं लेकिन निर्धारित 50 किलो से मात्र 100 ग्राम वजन अधिक होने के कारण अयोग्य करार दे दी गई । इस फैसले को विनेश ने खेल पंचाट में चुनौती दी है। फैसला रविवार की शाम तक आयेगा । भारत की एक और महिला पहलवान रीतिका हुड्डा 76 किलो भार वर्ग में रविवार को अपनी चुनौती पेश करेंगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments