Friday, July 19, 2024
spot_img
spot_img
03
20x12krishanhospitalrudrapur
previous arrow
next arrow
Shadow
Homeराज्यदिल्लीजानें, क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, क्या है इसका इतिहास

जानें, क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, क्या है इसका इतिहास

एफएनएन, नई दिल्ली:  हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र महासभा के 69वें सत्र के दौरान भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्ताव के बाद 11 दिसंबर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की स्थापना की गई थी. पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था. यह तिथि ग्रीष्म संक्रांति के साथ मेल खाने के लिए चुना गया था, जो उत्तरी गोलार्ध में वर्ष का सबसे लंबा दिन है. यह प्रकाश और कल्याण का प्रतीक है

स्वयं और समाज के लिए योग

 2024 थीम- इस वर्ष 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है, जिसका विषय ‘स्वयं और समाज के लिए योग’, एक परिवर्तनकारी अभ्यास है. योग, मन और शरीर के सामंजस्य, विचार और क्रिया के बीच संतुलन और संयम और पूर्णता की एकता का प्रतिनिधित्व करता है. यह शरीर, मन, आत्मा और आत्मा को एकीकृत करता है. स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान करता है जो हमारे व्यस्त जीवन में शांति लाता है. परिवर्तन करने की इसकी शक्ति ही वह है जिसका हम इस विशेष दिन पर जश्न मनाते हैं.

WhatsApp Image 2023-12-18 at 2.13.14 PM

योग की परिभाषाः योग अनिवार्य रूप से एक अत्यंत सूक्ष्म विज्ञान पर आधारित आध्यात्मिक अनुशासन है, जो मन और शरीर के बीच सामंजस्य स्थापित करने पर केंद्रित है. यह स्वस्थ जीवन जीने की कला और विज्ञान है. ‘योग’ शब्द संस्कृत मूल ‘युज’ से लिया गया है, जिसका अर्थ है ‘जुड़ना’ या ‘जोड़ना’ या ‘एकजुट होना’. योग शास्त्रों के अनुसार योग का अभ्यास व्यक्तिगत चेतना को सार्वभौमिक चेतना के साथ जोड़ता है, जो मन और शरीर, मनुष्य और प्रकृति के बीच पूर्ण सामंजस्य को दर्शाता है.

भारत में योग का इतिहास और क्रांति

 ऐसा माना जाता है कि योग का अभ्यास सभ्यता के उदय के साथ ही शुरू हो गया था. योग विज्ञान की उत्पत्ति हजारों साल पहले हुई थी, पहले धर्मों या विश्वास प्रणालियों के जन्म से भी बहुत पहले. योग विद्या में शिव को पहले योगी या आदियोगी और पहले गुरु या आदि गुरु के रूप में देखा जाता है.

योग के आठ अंग

योग सूत्र योग के आठ अंगों का वर्णन करते हैं जो आत्म-साक्षात्कार की दिशा में एक व्यापक मार्ग बनाते हैं.

  1. नियम-व्यक्तिगत पालन और अनुशासन.
  2. ध्यान-ध्यान, जागरूकता का निरंतर प्रवाह.
  3. प्रत्याहार-बाहरी विकर्षणों से इंद्रियों को हटाना.
  4. धारणा-एक बिंदु या वस्तु पर एकाग्रता और ध्यान.
  5. यम-स्वयं और दूसरों के प्रति नैतिक सिद्धांत और संयम.
  6. समाधि-एकता की स्थिति, परम तल्लीनता और स्वयं का बोध.
  7. आसन-शक्ति, लचीलापन और संतुलन विकसित करने के लिए शारीरिक मुद्राएं.
  8. प्राणायाम-प्राण ऊर्जा को विनियमित और विस्तारित करने के लिए श्वास नियंत्रण तकनीक.

कुछ प्रमुख व्यक्तित्व जो रोजाना करते हैं योगाभ्यास

बाबा रामदेव: बाबा रामदेव को अक्सर भारत में योग को लोकप्रिय बनाने का श्रेय दिया जाता है. शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यासों से युक्त प्राचीन भारतीय अनुशासन को पारंपरिक रूप से कठोर शारीरिक प्रशिक्षण का एक प्रभावी और सरल विकल्प माना जाता है.

शिल्पा शेट्टी कुंद्रा: सदाबहार सुंदरता योग को अपनी चमकती त्वचा और टोंड शरीर का श्रेय देती है. शिल्पा इंस्टाग्राम पर वीडियो के माध्यम से अपनी योग दिनचर्या साझा करती रहती हैं. शिल्पा ने एक समग्र स्वास्थ्य एप्लिकेशन भी विकसित किया है जो योग और फिटनेस कार्यक्रम प्रदान करता है.

दीपिका पादुकोणः अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने अपनी योग यात्रा की शुरुआत एक ‘गहरी आंतरिक पुकार’ के रूप में की. उन्होंने योग पर केंद्रित एडिडास अभियान में भाग लिया, जिसमें उन्होंने अपने कुछ पसंदीदा आसन प्रदर्शित किए.

मलाइका अरोड़ा: मलाइका अक्सर अपने टोंड शरीर और फिटनेस व्यवस्था से प्रशंसकों को प्रभावित करती हैं और अभिनेता इसका पूरा श्रेय योग को देती हैं. वह इसके लाभों का प्रचार करने के लिए बहुत भावुक हैं और मुंबई में उनका एक योग स्टूडियो भी है.

अक्षय कुमार: अक्षय कुमार भारतीय फिल्म उद्योग में सबसे अनुशासित हस्तियों में से एक माने जाते हैं. अपने व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद, वह हमेशा योग और खेल गतिविधियों के लिए समय निकाल ही लेते हैं.

करीना कपूर खान: एक समय में हर दिन 101 ‘सूर्य नमस्कार’ करने वाली अभिनेत्री योग और इसके लाभों के बारे में लोगों को बताती रहती हैं। करीना अक्सर अपने इंस्टाग्राम पर विभिन्न योग आसन करते हुए तस्वीरें पोस्ट करती हैं.

मिलिंद सोमन: मिलिंद सोमन निस्संदेह भारत के सबसे फिट हस्तियों में से एक हैं. अभिनेता-मॉडल मैराथन दौड़ने और अन्य एथलेटिक खेलों में शामिल होने के लिए लोकप्रिय हैं, वह अपने फिटनेस कार्यक्रम में योग को भी शामिल करते हैं.

शिखर धवन: भारतीय सलामी बल्लेबाज ने एक बार खुलासा किया था कि योग ने उन्हें मैदान पर बेहतर प्रदर्शन करने में मदद की है. शिखर ने तनाव प्रबंधन सहित योग के भावनात्मक लाभों पर भी प्रकाश डाला.

प्रभावशाली भारतीय योग शिक्षक

  1. स्वामी शिवानंद सरस्वती
  2. तिरुमलाई कृष्णमाचार्य
  3. कृष्ण पट्टाभि जोइस
  4. बीकेएस अयंगर
  5. स्वामी विवेकानंद
  6. महर्षि महेश योगी
  7. स्वामी कवलयानंद
  8. परमहंस योगानंद
  9. धीरेंद्र ब्रह्मचारी
  10. श्री अरबिंदो
  11. जग्गी वासुदेव
  12. स्वामी राम
  13. इंद्रा देवी

दुनिया के सबसे लोकप्रिय योग शिक्षक

  1. डायलन वर्नर
  2. मेघन करी
  3. ब्रियोनी स्मिथ
  4. सीन कॉर्न
  5. ट्रैविस एलियट
  6. कैथरीन बुडिग
  7. एड्रिएन मिशलर

देश जहां काफी लोकप्रिय है योग

  1. चिली
  2. नॉर्वे
  3. भारत
  4. कनाडा
  5. जर्मनी
  6. सिंगापुर
  7. स्वीडन
  8. डेनमार्क
  9. ऑस्ट्रेलिया
  10. आयरलैंड
  11. ​​न्यूजीलैंड
  12. हांगकांग
  13. ऑस्ट्रिया
  14. नीदरलैंड
  15. स्विटजरलैंड
  16. कोस्टा रिका
  17. दक्षिण अफ्रीका
  18. संयुक्त अरब अमीरात
  19. यूनाइटेड किंगडम
  20. संयुक्त राज्य अमेरिका

ये भी पढ़ें- 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर श्रीनगर में बोले प्रधानमंत्री मोदी- विश्व देख रहा है कि योग की नई अर्थव्यवस्था आगे बढ़ रही है

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments