Saturday, July 20, 2024
spot_img
spot_img
03
20x12krishanhospitalrudrapur
previous arrow
next arrow
Shadow
Homeराज्यउत्तराखंडजिला योजना में 74 करोड़ 75 लाख के विकास कार्यों को मिली...

जिला योजना में 74 करोड़ 75 लाख के विकास कार्यों को मिली स्वीकृति, कैंची धाम में बनेगा टनल

एफएनएन, अल्मोड़ा: जिला योजना में 74 करोड़ 75 लाख रुपए के विकास कार्यों के लिए अनुमोदन किया गया है. प्रदेश के कैबिनेट मंत्री व अल्मोड़ा प्रभारी मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने स्वास्थ्य, शिक्षा और पेयजल की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए अधिकारियों को निर्देशित भी किया. इस दौरान केंद्रीय सड़क परिवहन राज्य मंत्री अजय टम्टा भी मौजूद रहे.

विकास भवन सभागार में जिला प्रभारी मंत्री डॉ. धन सिंह रावत की अध्यक्षता में हुई बैठक में वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए 5715.70 लाख रुपए सामान्य, 1737.30 लाख रुपए एससी एवं 22.70 लाख रुपए एसटी की जिला योजना को अनुमोदित किया गया. इस वित्तीय वर्ष में 1461 लाख रुपए लोक निर्माण विभाग, जल संस्थान के लिए 1291 लाख, प्रांतीय रक्षक दल एवं युवा कल्याण विभाग 499.45 लाख रुपए, पर्यटन विभाग के लिए 399 लाख रुपए, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य 382 लाख, पेयजल निगम 540 लाख, कृषि विभाग के लिए 340 लाख रुपए, 380 लाख रुपए शिक्षा विभाग सहित अन्य विभागों के लिए धनराशि अनुमोदित की गई है. इस बार जिला योजना में पिछली वर्ष 2023-24 के 6919.49 लाख रुपए की जिला योजना के सापेक्ष लगभग 8 प्रतिशत की वृद्धि की गई है.

बैठक में जनप्रतिनिधियों ने अपने अपने क्षेत्र की पेयजल, स्वास्थ्य, सड़क सहित विभिन्न समस्याओं को रखा और मंत्री के सम्मुख अधिकारियों के द्वारा फोन ना उठाने सहित विभिन्न शिकायतों को किया. जिस पर मंत्री ने अधिकारियों को फटकार भी लगाई. जिला प्रभारी मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने विभागों से जिला प्लान में शामिल हुए कार्यों को त्वरित एवं गुणवत्ता के साथ करने एवं जिला योजना की धनराशि को जनपद के विकास के लिए ही खर्च करने को कहा. वहीं उन्होंने कहा कि सरकारी की पांच प्राथमिकताएं है. इसके तहत प्रधानमंत्री मोदी का हर गरीब को घर देने की योजना के टारगेट को पूरा किया जाएगा. वहीं घर को जल, शौचालय, हर स्कूल में जल, शौचालय बिजली लगाई जाएगी. वहीं उन्होंने कहा कि अल्मोड़ा के विकास में पैसे की कमी आयेगी तो उसको भी उपलब्ध कराया जाएगा.

 

मीडिया से बात करते हुए केन्द्रीय राज्य मंत्री अजय टम्टा ने कहा कि कैंची धाम के लिए टनल और बाईपास की डीपीआर बनाने के निर्देश दिये गये हैं. डीपीआर बनने के बाद इसे तत्काल स्वीकृत किया जाएगा. जबकि अल्मोड़ा में बाईपास बनाने साथ अल्मोड़ा लोक सभा की सड़कों पर काम किया जाएगा. इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष उमा बिष्ट ने सभी विभागों को आपसी समन्वय तथा जनप्रतिनिधियों से तालमेल रखकर कार्यों को करने के निर्देश दिए. इस दौरान विधायक द्वाराहाट मदन सिंह बिष्ट सहित ब्लॉक प्रमुख, जिला पंचायत सदस्य, अन्य जनप्रतिनिधि एवं समस्त जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments