Friday, October 18, 2024
spot_img
spot_img
03
20x12krishanhospitalrudrapur
previous arrow
next arrow
Shadow
Homeराज्यउत्तर प्रदेशरात में पांच घंटे चला बचाव अभियान, दो महिलाओं समेत पांच मौतें,...

रात में पांच घंटे चला बचाव अभियान, दो महिलाओं समेत पांच मौतें, हर तरफ दिल दहलाने वाला मंज़र

थाना सिरौली के गांव कल्याणपुर में अवैध पटाखा फैक्ट्री में सिलसिलेवार धमाकों से मची भारी तबाही

एफएनएन ब्यूरो, बरेली। बरेली जिले के थाना सिरौली के गांव कल्याणपुर के एक मकान में अवैध पटाखा फैक्ट्री में बुधवार शाम पांच बजे हुए धमाके इतने भयंकर थे कि विस्फोट की गूंज ढाई किलोमीटर दूर बरसेर, केसरपुर गांवों तक साफ सुनी गई। हादसे में दो मासूम बच्चों और उनकी मां समेत पांच लोगों की जानें चली गईं और मलबे में दबे पांच लोगों को एसडीआरएफ दस्ते द्वारा पांच घंटे तक बचाव एवं राहत अभियान चलाकर बमुश्किल बाहर निकाला जा सका। उन सबको गंभीर हालत में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जेसीबी के पंजे में मलबे में दबी लाशों के मांस के लोथड़े फंसे देख महिला-पुुरुष, बच्चे सब बुरी तरह बिलख रहे थे।


सिरौली थाना क्षेत्र के कल्याणपुर गांव में आबादी के बीच चल रही अवैध पटाखा फैक्टरी में बुधवार शाम को जोरदार धमाकों में रहमान शाह समेत आसपास के पांच घर जमींदोज हो गए। मलबे में दबने और झुलसने से महिला और उसके दो मासूम बेटों समेत पांच लोगों की मौत हो गई। मृतकों में एक महिला की पहचान नहीं हो सकी है।हादसे में पांच लोग घायल भी हुए हैं। एक व्यक्ति अभी भी लापता है। आशंका जताई जा रही है कि वह भी मलबे में दबा हो सकता है।

ऐसे सुखाते थे पटाखे

सिलसिलेवार विस्फोटों में रहमान शाह समेत आसपास के पांच मकान ध्वस्त होने के बड़े हादसे की इत्तिला मिलते ही पुलिस-प्रशासन के आला अफसर घंटे भर में ही मौके पर पहुंच गए। राहत एवं बचाव कार्य के लिए स्टेट डिसास्टर रिलीफ फोर्स (एसडीआरएफ) की टुकड़ी और जेसीबी तथा अन्य जरूरी उपकरण भी मंगा लिए गए। संबंधित टीमों ने पहले जेसीबी से मलबा हटाने की कोशिश की, पर संकरी गली में जेसीबी चल ही नहीं पाई।

इसके बाद टीमों ने कसी-फावड़ों और अपने हाथों से ही मलबे को हटाने की जद्दोजहद शुरू की लेकिन रात नौ बजे तक करीब पांच घंटे में दस फीसदी मलबा भी नहीं उठ पाया था।

रहमान शाह के परिवार के करीबी लोग वाहिद के दो बच्चों की देर तक तलाश करते रहे। हालांकि, इसमें सफलता नहीं मिल सकी। पारिवारिक सूत्रों के मुताबिक वाहिद के तीन बेटे हैं। इनमें से एक दस साल का है, जो घटना के दौरान कोचिंग पढ़ने गया था। उसके घर में घुसने से पहले ही हादसा हो गया। शायद वाहिद ही उसे लेकर फरार हो गया है।

तबस्सुम के दो बेटे हसन (4) व शहजान (5) कहीं नजर नहीं आए तो परिजनों ने पुलिस को सूचना दी। इस पर जेसीबी के साथ ही बचाव दल तेजी से मलबा हटाने में जुट गए। देर रात हसन और शहजान के शव बरामद हुए। इधर, रहमान के दामाद नाजिम का अभी भी पता नहीं चल सका है। शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।

धमाके के बाद ध्वस्त मकान से उठता धुएं का गुबार

ढाई किमी दूर तक सुनी गई धमाकों की गूंज

धमाकों की तेज आवाज करीब ढाई किमी दूर तक साफ सुनी गई। बरसेर, केसरपुर और कई अन्य गांवों के लोग बड़ी अनहोनी की आशंका से सहम गए। इसके बाद कॉल और मेसेज के जरिये वह एक-दूसरे से संपर्क करने लगे। थोड़ी ही देर में कल्याणपुर की घटना के बारे में जानकारी हुई तो लोग मौके पर आ गए।

कई घरों और धर्मस्थल की दीवारों में आईं दरारें

धमाका इतना जोरदार था कि पांच मकान जमींदोज हो गए। तमाम दीगर घरों और धर्मस्थल की दीवारों में भी दरारं आ गईं। खिड़कियों में लगे शीशे टूटकर बिखर गए।

  

एसएसपी अनुराग आर्य के मुताबिक सिरौली के मोहल्ला कौवा टोला निवासी दो भाई नाजिम और नासिर शाह कल्याणपुर के रहमान शाह के घर में बगैर लाइसेंस के पटाखा फैक्टरी चलवा रहे थे। पटाखे बनाने के साथ ही यहां पर भंडारण भी किया जाता था। नासिर का भाई नाजिम रहमान का दामाद है।

सप्ताह भर से बन रहे थे पटाखे, दो दिन से लाई जा रही थी बारूद

रहमान शाह के घर में सप्ताह भर से दीवाली के बम और पटाखे बनाने का काम चोरी छुपे चल रहा था। पिछले दो दिनों से सिरौली से ई-रिक्शा में भरकर नाजिम और नासिर बारूद और आतिशबाजी का सामान ला रहे थे। पड़ोसी इसरार और कई अन्य ग्रामीणों ने इसका विरोध भी किया था, लेकिन नाजिम नहीं माना।

शाम करीब चार बजे अचानक पटाखों में तेज धमाका हो गया। इससे रहमान के घर समेत पड़ोसी मोहम्मद अहमद उर्फ पप्पू शाह, इसरार, रुखसार व बाबू शाह के घर भी जमींदोज हो गए। मलबे में दबने से रहमान के बेटे वाहिद की पत्नी तबस्सुम (44) व पड़ोसी रुखसार की पत्नी रुखसाना (28) की मौत हो गई। मलबे से एक अन्य अज्ञात महिला का शव मिला है।

ये शव मामूली रूप से झुलसे भी थे। इस बीच तबस्सुम के दो बेटे हसन (4) व शहजान (5) कहीं नजर नहीं आए तो परिजनों ने पुलिस को सूचना दी। इस पर जेसीबी के साथ ही बचाव दल तेजी से मलबा हटाने में जुट गए। देर रात हसन और शहजान के शव बरामद हुए। इधर, रहमान के दामाद नाजिम का अभी भी पता नहीं चल सका है। शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।

रहमान शाह की बहू, दो पोते मरे, पत्नी-बेटी घायल

हादसे में रहमान शाह की बहू तबस्सुम और दो पोतों की मौत हो गई है। खुद रहमान, उसकी पत्नी छोटी बेगम, विवाहित बेटी फातिमा पत्नी नाजिम व फातिमा की जेठानी सितारा पत्नी नासिर मलबे में दबकर गंभीर रूप से घायल हो गईं हैं। एक अन्य व्यक्ति को भी घायल हालत में मलबे से निकाला गया है। सभी को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

एडीजी, आईजी, एसएसपी ने भी लिया जायजा

उधर, एसपी यातायात मोहम्मद अकमल खान और सीओ मीरगंज गौरव सिंह समेत आसपास के कई थानों की पुलिस व तहसील प्रशासन के अधिकारी भी मौके पर पहुंचकर राहत कार्य में जुट गए। देर शाम एडीजी रमित शर्मा, आईजी डॉ. राकेश सिंह और एसएसपी अनुराग आर्य ने भी घटनास्थल का जायजा लिया।


सिरौली थाना प्रभारी लाइन हाजिर, दो एसआई समेत 4 पुलिस कर्मी निलंबित

एसएसपी ने अवैध पटाखा फैक्ट्री में धमाकों की घटना के लिए दो माह पहले ही तैनात हुए सिरौली इंस्पेक्टर रवि कुमार को लापरवाह मानते हुए लाइन हाजिर कर दिया है। कस्बा इंचार्ज देशराज सिंह, हल्का इंचार्ज दरोगा नाहर सिंह, बीट आरक्षी कस्बा अजय कुमार और बीट के मुख्य आरक्षी कल्याणपुर सुरेंद्र कुमार को निलंबित किया गया है। एसएसपी ने बताया कि सीएफओ चंद्रमोहन शर्मा की भूमिका की भी जांच की जा रही है।

एसएसपी बोले-27 सितंबर से चल रहा सत्यापन अभियान

27 सितंबर से जिले में विस्फोटक लाइसेंस होल्डर्स का सत्यापन अभियान शुरू हुआ है। इस सूची में लाइसेंसधारक नासिर शाह का भी नाम था। आरोपी ने विस्फोटक सामग्री कल्याणपुर गांव में अपनी ससुराल में छुपा दी थी। इसमें स्थानीय पुलिस की लापरवाही मानी जा रही है। हादसे में दो बच्चों समेत पांच की मौत हुई है।- अनुराग आर्य, एसएसपी

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments