Saturday, October 19, 2024
spot_img
spot_img
03
20x12krishanhospitalrudrapur
previous arrow
next arrow
Shadow
Homeअंतरराष्ट्रीयब्रिटेन में सुएला ब्रेवरमैन बर्खास्त, जेम्स क्लेवरली और डेविड कैमरन को मिली...

ब्रिटेन में सुएला ब्रेवरमैन बर्खास्त, जेम्स क्लेवरली और डेविड कैमरन को मिली बड़ी जिम्मेदारी

एफएनएन, लंदन : ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अपनी सरकार की गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन को बर्खास्त कर दिया है। उन्होंने पुलिस पर फलस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों के प्रति बहुत अधिक नरमी बरतने का आरोप लगाया था। हालांकि, इसके बाद रविवार को उन्होंने पुलिस के समर्थन में अपना बयान दिया। अपनी कुर्सी बचाने के लिए पुलिस के समर्थन करने में उन्होंने देर कर दी। प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, ब्रिटिश विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली को ब्रेवरमैन की जगह गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके अलावा डेविड कैमरन को विदेश मंत्रालय का जिम्मा सौंपा गया है। कैमरन ब्रिटेन सरकार में विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास मामलों के राज्य सचिव पद की जिम्मेदारी संभालेंगे।

दरअसल, कैमरन की कैबिनेट में वापसी चौंकाने वाली है। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद यह केवल दूसरी बार है, जब कोई पूर्व प्रधानमंत्री कैबिनेट में वापस लौटा है। कैमरन ने 2016 में उस वक्त प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था, जब ब्रिटेन ने उनके द्वारा बुलाए गए जनमत संग्रह में यूरोपीय संघ छोड़ने के लिए मतदान किया था।

यहां से बिगड़ी थी बात
दरअसल, पिछले हफ्ते फलस्तीन के समर्थन में एक रैली निकाली गई थी। इस दौरान भीड़ ने पुलिस पर हमला बोल दिया था। इसके बाद सुनक कैबिनेट के कई मंत्रियों और पार्टी सदस्यों ने सुएला से जवाब मांगा था। इस पर उन्होंने इसे पुलिस की नाकामी बता दिया था।

सुनक पर अपनी पार्टी और विपक्ष का दबाव था
इस मामले को लेकर सुनक पर उनकी कंजर्वेटिव पार्टी का ही दवाब था और साथ ही विपक्ष के हमले भी उनकी परेशानी बढ़ा रहे थे। ब्रेवरमैन ने रविवार शाम को एक बयान में कहा था कि हमारे बहादुर पुलिस अधिकारी कल लंदन में प्रदर्शनकारियों की हिंसा और आक्रमकता का सामना करने के लिए सभी नागरिकों के धन्यवाद के पात्र हैं। अपनी ड्यूटी करते हुए कई अधिकारी घायल हो गए।

सफाई भी काम न आई
अपनी सफाई में ब्रेवरमैन ने आगे कहा था कि प्रदर्शन के दौरान खुले तौर पर प्रयोग किए गए भड़काऊ भाषण ठीक नहीं है। यह गलत संदेश देते हैं। यहूदी विरोधी भावना के साथ आतंकवाद को इतने बड़े पैमाने पर महत्व देना बेहद परेशान करने वाला है।

कौन हैं ब्रेवरमैन?
पिछली बोरिस जॉनसन की सरकार में 43 साल की सुएला ब्रेवरमैन अटॉर्नी जनरल थीं। वे हिंदू-तमिल परिवार से तालल्लुक रखती हैं। उनका जन्म 3 अप्रैल 1980 में लंदन में हुआ। उनका लालन पालन वेंबले में हुआ। ऐसे में उनके पास ब्रिटेन की नागरिकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments