Wednesday, June 19, 2024
spot_img
spot_img
03
20x12krishanhospitalrudrapur
previous arrow
next arrow
Shadow
Homeराष्ट्रीय10वीं पास, बिना परीक्षा दिए मिलेगी रेलवे में नौकरी

10वीं पास, बिना परीक्षा दिए मिलेगी रेलवे में नौकरी

एफएनएन, नई दिल्ली : सरकारी नौकरी तलाश रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे ने 4931 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। जिसमें साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे ने स्टेनोग्राफर, फिटर, इलेक्ट्रीशियन, वायरमैन, इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक, आरएसी मैकेनिक, वेल्डर, प्लंबर, प्रिंटर, कारपेंटर, टर्नर समेत विभिन्न ट्रेडों में अप्रेंटिस के 432 पदों पर वैकेंसी निकली है। जबकि नॉर्थ-ईस्ट रेलवे में 4499 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं। अच्छी बात ये है कि इस भर्ती के तहत 10वीं पास उम्मीदवारों को भी बिना किसी परीक्षा के नौकरी मिलेगी। दरअसल, मेरिट लिस्ट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

railways-jobs

शैक्षणिक योग्यता: रेलवे भर्ती के तहत इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से 10वीं की परीक्षा कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना अनिवार्य है। इसके अलावा संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट होना चाहिए।

आयु सीमा : आरआरसी भर्ती 2020 के लिए आयु सीमा 15 वर्ष से लेकर 24 वर्ष तक निर्धारित की गई है। साथ ही आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियम के मुताबिक छूट दी जाएगी।

इस तरह होगा चयन: इस भर्ती के लिए किसी प्रकार की लिखित परीक्षा नहीं देनी होगी बल्कि उम्मीदवारों का चयन 10वीं के मार्क्स के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा।

आवदेन की आखिरी तारीख : 15 सितंबर 2020

आवेदन शुल्क : सामान्य और ओबीसी कैटेगरी के लिए 100 रुपये, जबकि एससी /एसटी, पीडब्ल्यूडी और महिला अभ्यर्थियों से किसी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं।

ऐसे करें अप्लाई : इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के लिए यहां क्लिक करें।

ताजा खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments