Thursday, May 23, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
03
20x12krishanhospitalrudrapur
previous arrow
next arrow
Shadow
spot_img
Homeराज्यउत्तराखंडउत्तराखंड : अपग्रेड होंगे 58 से अधिक पुल, बढ़ाई जाएगी भार क्षमता,...

उत्तराखंड : अपग्रेड होंगे 58 से अधिक पुल, बढ़ाई जाएगी भार क्षमता, सरकार ने जारी किया बजट

एफएनएन, देहरादून : प्रदेश में स्टेट हाईवे पर बने 207 सिंगल लेन पुलों को अपग्रेड करते हुए डबल लेने में बदलने की कवायद शुरू हो गई है। पहले चरण में सौ से भी अधिक बी ग्रेड श्रेणी के पुलों को ए ग्रेड में बदला जाएगा। इसके साथ ही पुलों की भार क्षमता भी बढ़ाई जाएगी। पहले चरण में 58 पुलों के लिए करीब छह करोड़ 40 लाख 80 हजार रुपये का बजट जारी किया गया है।

इस संबंध में अपर सचिव लोनिवि विनीत कुमार की ओर से आदेश जारी कर दिए गए हैं। बीते वर्ष शासन के निर्देश पर लोक निर्माण विभाग ने प्रदेशभर में 3262 में से 2518 पुलों की सेफ्टी ऑडिट कराया था। राज्य के पांच जोन में कराए गए सेफ्टी ऑडिट में 36 पुल आवागमन के लिए असुरक्षित पाए गए थे। इन पुलों का क्या किया जाएगा, इस पर अभी निर्णय नहीं लिया गया है।

  •  पहले चरण में 58 पुलों को अपग्रेड करने का शासनादेश

इनमें 207 पुलों को अपग्रेड करने के लिए चुना गया था। पहले चरण में 58 पुलों को अपग्रेड करने का शासनादेश जारी किया जा चुका है। इसके लिए विधानसभावार बजट भी जारी कर दिया गया है। शीघ्र ही पुलों को अपग्रेड करने का काम शुरू कर दिया जाएगा। शासन के सूत्रों की मानें तो 31 मार्च तक 207 पुलों में से अधिकतर को प्रशासनिक के साथ ही वित्तीय मंजूरी दे दी जाएगी।

  • सबसे ज्यादा चकराता विधानसभा में अपग्रेड होंगे 20 पुल

वित्तीय वर्ष 2022-23 में राज्य योजना के तहत देहरादून जिले के चकराता विधानसभा के अंतर्गत सबसे अधिक 20 पुलों को अपग्रेड करने की मंजूरी दी गई है। इसके लिए 156.80 लाख का बजट जारी किया गया है।

  • कुमाऊं क्षेत्र के कई पुलों का होगा उद्धार

नैनीताल विस क्षेत्र में दो पुलों के लिए 9.92 लाख रुपये जारी किए गए हैं। इसके अलावा ऊधमसिंह नगर जिले के नानमकमत्ता, सितारगंज और खटीमा विधानसभा के अंतर्गत छह पुलों के लिए 56.65 लाख रुपये अवमुक्त किए गए हैं। पिथौरागढ़ के धारचूला, डीडीहाट और गंगोलीहाट में तीन पुलों के लिए 86.52 लाख रुपये, नैनीताल जिले के भीमताल विस क्षेत्र में सात पुलों के लिए 36.27 लाख रुपये, विस क्षेत्र अल्मोड़ा, सोमेश्वर, रानीखेत और सल्ट में तीन पुलों के लिए 49.68 लाख रुपये जारी किए गए हैं। चंपावत क्षेत्र के छह पुलों के सुधारीकरण के लिए 43.32 लाख रुपये जारी किए गए हैं।

  • चमोली जिले के 16 पुलों के लिए मिला बजट

चमोली जिले के कर्णप्रयाग विस क्षेत्र में नौ पुलों के लिए 94.48 लाख रुपये और थराली विस क्षेत्र में दो पुलों के लिए 77.39 लाख रुपये, बदरीनाथ विस क्षेत्र के अंतर्गत पांच पुलों के लिए 30.70 लाख रुपये जारी किए गए हैं।

राज्य में बीते कुछ वर्षों में धार्मिक और पर्यटन गतिविधियां तेजी से बढ़ी हैं। इससे सड़कों और पुलों पर भी अत्यधिक दबाव बढ़ा है। सेफ्टी ऑडिट के दौरान डिविजनों से मिले रिपोर्ट के आधार पर इन 207 पुलों को अपग्रेड करने का फैसला लिया गया था। जिलों से मिले प्रस्तावों, विभागीय रिपोर्ट के आधार पर पुलों को अपग्रेड करने के लिए वित्तीय स्वीकृति दी जा रही है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments