Tuesday, July 9, 2024
spot_img
spot_img
03
20x12krishanhospitalrudrapur
previous arrow
next arrow
Shadow
Homeराज्यदिल्ली18वीं लोकसभा का पहला सत्र: शेष 281 सांसद आज लेंगे शपथ

18वीं लोकसभा का पहला सत्र: शेष 281 सांसद आज लेंगे शपथ

एफएनएन, नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कुल 262 नवनिर्वाचित सांसदों ने सोमवार को 18वीं लोकसभा के उद्घाटन सत्र में शपथ ली. शेष 281 नए सदस्य आज मंगलवार को शपथ लेंगे. संसद में शपथ लेने वाले प्रमुख नेताओं में राहुल गांधी, अखिलेश यादव, महुआ मोइत्रा, सुप्रिया सुले और कनिमोझी शामिल हैं.

भाजपा के भर्तृहरि महताब को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सोमवार को प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ दिलाई थी. संसद में दिन के कामकाज की सूची को चिह्नित करने वाले एक आधिकारिक पत्र में यह उल्लेख किया गया है. पत्र में कहा गया है कि जिन सदस्यों ने अभी तक शपथ नहीं ली है या प्रतिज्ञान नहीं किया है, वे ऐसा करने के लिए सदस्य सूची पर हस्ताक्षर करें और सदन में अपनी सीट लें.

सोमवार को पद की शपथ लेने वाले प्रमुख सदस्यों में गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शामिल थे. केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी, चिराग पासवान, किरेन रिजिजू, नितिन गडकरी और मनसुख मंडाविया के साथ केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव, गिरिराज सिंह, गजेंद्र सिंह शेखावत, जेडी(यू) सांसद राजीव रंजन (ललन) सिंह, भाजपा सांसद पीयूष गोयल और शिवराज सिंह चौहान ने भी 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली.

नए संसद भवन के बाहर मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने सभी नवनिर्वाचित सदस्यों को बधाई दी और कहा कि नई सरकार हमेशा सभी को साथ लेकर चलने और देश की सेवा के लिए आम सहमति बनाने का प्रयास करेगी.

केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा संसद पहुंचे

केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा संसद पहुंचे. आज संसद भवन में लोकसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के लिए नामांकन होना है.

भाजपा संविधान में बड़े पैमाने पर संशोधन की कोशिश कर रही है: सांसद एनके प्रेमचंद्रन

आपातकाल पर प्रधानमंत्री मोदी की टिप्पणी पर रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी) के सांसद एनके प्रेमचंद्रन ने कहा कि भाजपा का जन्म भी आपातकाल की वजह से हुआ है. कांग्रेस ने भी आपातकाल के बाद सबक सीखा है और वे पहले ही कह चुके हैं कि कांग्रेस की ओर से यह गलत था. यह एक स्वीकृत तथ्य है लेकिन हम वर्तमान समय की राजनीति के बारे में बात कर रहे हैं. वर्तमान समय की राजनीति क्या है? 400 से अधिक सीटें किस लिए? संविधान में संशोधन के लिए… पिछली बार उन्हें 303 सीटें मिली थीं, अब यह कम हो गई है और यही कारण है कि हम कह रहे हैं कि भाजपा संविधान में बड़े पैमाने पर संशोधन करने की पूरी कोशिश कर रही है…हम संविधान की रक्षा करेंगे, हम संविधान के मूल्यों की रक्षा करेंगे…

विपक्ष अपना अध्यक्ष नहीं बना सकता: भाजपा सांसद खगेन मुर्मू

लोकसभा अध्यक्ष पद पर भाजपा सांसद खगेन मुर्मू ने कहा कि वे अपना खुद का अध्यक्ष कैसे बनाएंगे? जब राष्ट्रपति चुनाव हुआ, तो उन्होंने (विपक्ष ने) चुनाव लड़ा, लेकिन इससे उन्हें कोई फायदा नहीं हुआ. हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी लोगों के लिए, देश के हित के लिए काम कर रहे हैं, इसलिए इसे रोकने के लिए ये लोग सदन में ये सब कर रहे हैं.

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह विपक्षी नेताओं से कर रहे हैं बात

18वीं लोकसभा का पहला सत्र: अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के लिए आम सहमति बनाने के लिए विपक्षी नेताओं से बात कर रहे हैं केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, संसदीय कार्य मंत्री भी कर रहे हैं संपर्क: सूत्र

लोकसभा अध्यक्ष: एनडीए उम्मीदवार आज नामांकन दाखिल कर सकते हैं, चुनाव 26 जून को

लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि मंगलवार दोपहर 12 बजे है, ऐसे में एनडीए और विपक्ष के बीच जंग लंबी खिंच गई है. अगर भारतीय जनता पार्टी इस पद के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा करती है, तो यह पहली बार होगा जब निचले सदन के अध्यक्ष के लिए चुनाव होंगे. स्वतंत्रता के बाद से, लोकसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच आम सहमति से होता रहा है. हालांकि भाजपा नेता इस पद के लिए अपने उम्मीदवार के बारे में चुप्पी साधे हुए हैं, लेकिन ऐसी अटकलें हैं कि 17वीं लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला भी फिर से इस दौड़ में शामिल हो सकते हैं. हालांकि, 18वीं लोकसभा के मौजूदा प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब को भी इस पद के लिए दावेदार के रूप में देखा जा रहा है.

 

 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments