Thursday, September 19, 2024
spot_img
spot_img
03
20x12krishanhospitalrudrapur
previous arrow
next arrow
Shadow
Homeखेलपेरिस पैरालिंपिक्स: रिकॉर्ड दूरी तक भाला फेंककर सुमित अंतिल ने जीता सोना

पेरिस पैरालिंपिक्स: रिकॉर्ड दूरी तक भाला फेंककर सुमित अंतिल ने जीता सोना

एफएनएन स्पोर्ट्स डेस्क नई दिल्ली। पेरिस पैरालंपिक में भारत के स्टार भाला फेंक पैरा एथलीट (जेवलिन थ्रोअर) सुमित अंतिल ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पुरुष भाला फेंक एफ64 वर्ग स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत लिया है। सुमित ने दूसरे प्रयास में 70.59 मीटर का सर्वश्रेष्ठ और पैरालंपिक का रिकॉर्ड थ्रो किया। सुमित टोक्यो पैरालंपिक का अपना गोल्डन प्रदर्शन लगातार दोहराने और खिताब बचाने में भी सफल रहे।

सुमित ने 69.11 मीटर के थ्रो के साथ शुरुआत की, लेकिन अगले ही प्रयास में अपना सर्वश्रेष्ठ थ्रो करने में सफल रहे। इसके बाद उन्होंने तीसरे प्रयास में 66.66 मीटर का थ्रो किया, जबकि चौथा प्रयास ‘फाउल’ रहा। पांचवें प्रयास में फिर उन्होंने 69.04 मीटर और छठे तथा अंतिम प्रयास में 66.57 मीटर का थ्रो किया। भारत के एक अन्य एथलीट संदीप ने एफ44 वर्ग में 62.80 मीटर का सर्वश्रेष्ठ थ्रो फेंका और वह चौथे स्थान पर रहे, जबकि संदीप संजय ने इसी वर्ग में 58.03 मीटर का सर्वश्रेष्ठ थ्रो किया और वह सातवें स्थान पर रहे।

लेकिन तय लक्ष्य 75 मीटर से दूर रहे संदीप

हालांकि, सुमित (70.59 मीटर) ने पेरिस पैरालंपिक्स के लिए 75 मीटर तक भाला फेंकने का अपना लक्ष्य तय किया था। हरियाणा के सोनीपत निवासी सुमित का विश्व रिकॉर्ड 73.29 मीटर भाला फेंकने का है। सुमित ने 2023 और 2024 विश्व पैरा चैम्पियनशिप के अलावा हांगझोउ एशियाई पैरा खेलों में भी स्वर्ण पदक जीता था।

संजीव चौथे, संजय सातवें स्थान पर रहे

इसी स्पर्धा में श्रीलंका के दुलान के ने रजत और आस्ट्रेलिया के माइकल बूरियन ने कांस्य पदक जीता है। भारत के संदीप 62.80 मीटर भाला फेंककर चौथे और संजय सागर 58.03 मीटर के साथ सातवें स्थान पर रहे। बता दें कि भाला फेंक एफ64 वर्ग में वे खिलाड़ी होते हैं जिनके पैरों में विकार होता है, जो कृत्रिम पैरों के साथ खेलते हैं या जिनके पैरों की लंबाई में फर्क होता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments