Thursday, July 18, 2024
spot_img
spot_img
03
20x12krishanhospitalrudrapur
previous arrow
next arrow
Shadow
Homeराज्यदिल्लीआईएमडी ने कई क्षेत्रों में व्यापक वर्षा और गरज के साथ छींटे...

आईएमडी ने कई क्षेत्रों में व्यापक वर्षा और गरज के साथ छींटे पड़ने की चेतावनी जारी की – IMD

एफएनएन, नई दिल्ली : भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को भारत के कई क्षेत्रों में व्यापक वर्षा और गरज के साथ छींटे पड़ने की चेतावनी जारी की है. हाल ही में उपग्रह से प्राप्त तस्वीरों में बादलों की मौजूदगी का संकेत मिला है, जिससे कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है.

आईएमडी के अनुसार, पंजाब और उससे सटे हिमाचल प्रदेश, दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे सटे उत्तर छत्तीसगढ़, दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, दक्षिण गुजरात, दक्षिण तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, दक्षिण कर्नाटक, उत्तर तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में छिटपुट गरज के साथ बारिश, बादल से जमीन तक बिजली गिरने और तेज हवाओं के साथ तेज बारिश होने की संभावना है.

इन क्षेत्रों के अलावा, ओडिशा, कोंकण, गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, केरल, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, लक्षद्वीप और निकोबार द्वीप समूह में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा, अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बौछारें, बादलों से ज़मीन तक बिजली गिरने और तेज हवाओं के चलने की संभावना है.

इस सप्ताह की शुरुआत में, राष्ट्रीय राजधानी में 88 वर्षों में सबसे अधिक वर्षा हुई. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में गुरुवार, 27 जून को सुबह 8:30 बजे से शुक्रवार, 28 जून को सुबह 8:30 बजे तक 228 मिमी वर्षा हुई. यह जून में राष्ट्रीय राजधानी में 24 घंटे की सबसे अधिक वर्षा है, जो 1936 के बाद से देखी गई है जब 235.5 मिमी दर्ज की गई थी.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की वैज्ञानिक सोमा सेन ने शनिवार को कहा कि अगले दो दिनों में दिल्ली में भारी बारिश होने की उम्मीद है. सेन ने कहा कि आने वाले दिनों में उत्तर भारत में बारिश बढ़ने की उम्मीद है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानसून आगे बढ़ गया है और अगले 2-3 दिनों में पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा में भी पहुंच जायेगा.

उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा और पूर्वी राजस्थान के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. पूरे मध्य भारत में भारी बारिश होगी. अरुणाचल प्रदेश और असम में अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. कल तक पश्चिमी प्रायद्वीपीय क्षेत्र में बारिश बढ़ जाएगी. उत्तर भारतीय राज्यों में भी अत्यधिक भारी बारिश होगी. हमने अगले दो दिनों में दिल्ली में भारी बारिश की घोषणा की है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments