Saturday, October 19, 2024
spot_img
spot_img
03
20x12krishanhospitalrudrapur
previous arrow
next arrow
Shadow
Homeराज्यउत्तर प्रदेशबरेली में लालचंद एग्रो ऑयल पर पकड़ी ₹2करोड़ की जीएसटी चोरी,₹92 लाख...

बरेली में लालचंद एग्रो ऑयल पर पकड़ी ₹2करोड़ की जीएसटी चोरी,₹92 लाख का माल सीज

एफएनएन ब्यूरो, बरेली। ब्रह्मपुरा स्थित लालचंद एग्रो ऑयल्स प्राइवेट लिमिटेड फर्म पर राज्य कर एसआईबी टीम ने छापेमारी कर दो करोड़ रुपये की कर चोरी पकड़ी। दस्तावेजों की जांच में कारोबार का टर्नओवर करीब 25 करोड़ रुपये आंका गया।

राज्य कर विभाग (एसजीएसटी) के एडिशनल कमिश्नर ग्रेड-2 एचपी राव दीक्षित के मुताबिक, बरेली की लाल चंद एग्रो ऑयल प्राइवेट लिमिटेड फर्म पर कर चोरी की सूचना पर प्रवर्तन दल खंड-7 की टीम ने शुक्रवार दोपहर छापा मारा। फर्म द्वारा खाद्य तेल जैसे सरसों तेल, रिफाइंड तेल, राइस ब्रान तेल, मूंगफली का तेल, पाम ऑयल खरीदकर उन्हें पैक कर अलग-अलग नामों के ब्रांडनेम से बिक्री की जाती है।

कच्चे बिलों पर हो रही थी माल की सप्लाई

दस्तावेजों की जांच में पता चला कि फर्म का सालाना कारोबार करीब 25 करोड़ रुपये है, लेकिन कैश सेट ऑफ नहीं मिला। ई-वे बिल, इनवर्ड और आउट वर्ड सप्लाई के मूल्य में विसंगतियां मिलीं। जीएसटी भुगतान ने से बचने के लिए फर्म द्वारा कच्चे बिलों पर माल की सप्लाई की जा रही थी। माल की कीमत भी बिलों में कम दर्शाई जा रही थी। फर्म को पंजीकृत तो कराया गया, लेकिन गोदाम को जीएसटी पोर्टल पर घोषित नहीं किया गया। जांच के दौरान मांगने पर भी प्रबंधन कई जरूरी दस्तावेज नहीं दिखा पाया। लूज परचों से माल करने की भी जांच में पुष्टि हुई है। हालांकि, दस्तावेजों की जांच अभी जारी है।

₹92 लाख का माल और संदिग्ध अभिलेख किए सीज

प्रवर्तन टीम को गोदाम की जांच में करीब ₹87 लाख मूल्य का खाद्य तेल और पांच लाख रुपये का पैकिंग मैटीरियल मिला। दस्तावेजों से मिलान में सत्यापन नहीं हो पाने पर ₹92 लाख कीमत के माल को सीज कर दिया गया है। साथ ही, लूज परचों समेत जो भी अभिलेख संदिग्ध प्रतीत हुए, उन्हें भी सीज कराया गया। प्रथम दृष्टया करीब दो करोड़ रुपये की कर चोरी पकड़ी गई। जांच पूरी होने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments