Tuesday, June 18, 2024
spot_img
spot_img
03
20x12krishanhospitalrudrapur
previous arrow
next arrow
Shadow
Homeलाइफ स्टाइलगर्म पानी पीने के फायदे

गर्म पानी पीने के फायदे

एफएनएन, नई दिल्ली: गर्म या ठंडा पानी पीने से आपका शरीर स्वस्थ और हाइड्रेटेड रहता है। ठंडा पानी पीने की तुलना में गर्म पानी आपके पाचन क्रिया में सुधार लाता है। गर्म पानी में नींबू को निचोड़ कर पीने के विभिन्न स्वास्थ्य लाभ है। आइये जानते हैं गर्म पानी पीने का सही तरीका और समय एवं इसके विभिन्न स्वास्थ्य लाभ के बारे में…

f58

साइनस और सिर दर्द: गर्म पानी के भाप लेने से साइनस ढीला होता है। जो सिरदर्द से राहत दिलाता है। गर्म पानी पीने से बहने वाली नाक, गले में खराश और थकावट आदि में राहत मिलती है।

पाचन तंत्र दुरुस्त: गर्म पानी पीने से पाचन तंत्र दुरुस्त होता है। यह पेट और आंतों में जाकर शरीर के कचरे को मल-मूत्र के जरिए बाहर निकालने में मदद करता है।

कब्ज करें दूर: कब्ज से राहत और बचाव के लिए पानी पीना एक प्रभावी तरीका है। गर्म पानी पीने से आपकी आंतों को लाभ होता है। यह आंतों में से भोजन के बचे हिस्सों को शरीर से बाहर निकालने में मद करता है। दिन की शुरुआत गर्म पानी के साथ और सोने से पहले हल्के गुनगुने पानी का सेवन करें। ये हमें पूरा दिन हाइड्रेट रखने में सहायक है। जिससे आप दिनभर ऊर्जावान महसूस करेंगे।

वजन घटाने में सहायक: जो व्यक्ति ठंडे पानी का सेवन क रहे हैं अगर वे गर्म पानी का सेवन करने लगें तो उनका वजन जल्द ही कम हो जाता है। ऐसे भी हाइड्रेटेड रहने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

त्वचा की समस्याएं: प्रतिदिन गर्म पानी का सेवन करने से त्वचा की बहुत सारी समस्याएं समाप्त हो जाती है। रोजाना सुबह गर्म पानी पीने से पेट साफ और कील-मुंहासे समाप्त होते हैं। साथ ही साथ यह स्किन को भी ग्लो करता है।

रक्त प्रवाह में सुधार: गर्म पानी से स्नान करने से भी बॉडी के सारे अंग एक्टिव हो जाते हैं। यह हमारे धमनियों व नसों में रक्त प्रवाह को बढ़ाता है। रात में गर्म पानी पीने या उससे स्नान करने से शरीर को आराम मिलता है और अच्छी नींद आती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments