Sunday, September 8, 2024
spot_img
spot_img
03
20x12krishanhospitalrudrapur
previous arrow
next arrow
Shadow
Homeराज्यउत्तराखंडउत्तराखंड के युवा ध्‍यान दें, प्राथमिक शिक्षकों के 3368 पदों की भर्ती...

उत्तराखंड के युवा ध्‍यान दें, प्राथमिक शिक्षकों के 3368 पदों की भर्ती पर आया नया अपडेट

एफएनएन, देहरादून : प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती में हो रहे विलंब से नाराज विद्यालयी शिक्षा मंत्री डा धन सिंह रावत ने विभागीय अधिकारियों को फटकार लगाई। उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्राथमिक शिक्षकों के रिक्त 3368 पदों पर भर्ती दो चरणों में होगी।

प्रथम चरण में 2917 पदों पर जनपदवार भर्ती होगी। दूसरे चरण में 451 पदों पर भर्ती की जाएगी। विद्यालयी शिक्षा मंत्री डा धन सिंह रावत ने अगले माह जुलाई तक शिक्षकों की चयन प्रक्रिया पूरी कराने के निर्देश दिए।

WhatsApp Image 2023-12-18 at 2.13.14 PM

प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती दो चरणों में होगी

विद्यालयी शिक्षा मंत्री डा धन सिंह रावत ने यमुना कालोनी स्थित शासकीय आवास पर विभाग की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि हाईकोर्ट में दाखिल रिट याचिका एवं विभागीय निर्णय के दृष्टिगत प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती दो चरणों में होगी।

पहले चरण में भर्ती के लिए जिलेवार विज्ञप्ति एक सप्ताह के भीतर जारी करने के निर्देश दिए गए। चयनित प्राथमिक शिक्षकों जुलाई माह तक नियुक्ति प्रदान की जाएगी, ताकि प्राथमिक विद्यालयों में पठन-पाठन सुचारू चल सके।

डा धन सिंह रावत ने माध्यमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक (एलटी) की भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने पारदर्शिता के साथ शिक्षकों के वार्षिक स्थानांतरण समय पर करने, प्रदेशभर के विद्यालयों में पाठ्य पुस्तकों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।

उन्होंने छात्र-छात्राओं को कक्षावार पुस्तकें वितरित करने को कहा। डा. रावत ने विभागीय अधिकारियों को बोर्ड परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं को मुख्यमंत्री के हाथों सम्मानित करने और विद्यालयों में चल रहे निर्माण कार्यों में तेजी लाने के भी निर्देश दिए।

समीक्षा बैठक में एससीईआरटी निदेशक वंदना गर्ब्याल, बेसिक शिक्षा निदेशक आरके उनियाल, माध्यमिक शिक्षा निदेशक महावीर सिंह बिष्ट उपस्थित रहे। सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों ने वर्चुअल माध्यम से बैठक में प्रतिभाग किया।

ये भी पढ़ें…नैनीताल: बाघ से बहन को बचाने के लिए शेरनी की तरह भिड़ी तारा देवी, खूंखार पर लकड़ी से किया वार; तब बची जान

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments