Saturday, October 19, 2024
spot_img
spot_img
03
20x12krishanhospitalrudrapur
previous arrow
next arrow
Shadow
Homeराज्यउत्तर प्रदेशBly. Big Breaking: सिरौली के गांव में अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट,...

Bly. Big Breaking: सिरौली के गांव में अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, पांच मकान जमींदोज, तीन मरे, पांच घायल

लाइसेंस सिरौली का, कल्याणपुर में ससुराल में चोरी छुपे कर रहा था आतिशबाजी का काम, एसपी ट्रैफिक और सीओ मीरगंज मौके पर पहुंचकर तफ्तीश में जुटे

एफएनएन ब्यूरो, बरेली। सिरौली थाना क्षेत्र के गांव कल्याणपुर में बुधवार शाम को दीपावली के त्यौहार के लिए आतिशबाजी बनाते वक्त भयंकर विस्फोट से एक मकान और उसके आसपास के पांच घर जमींदोज हो गए। भयावह हादसे में तीन महिलाओं की मौत हो गई। पांच लोगों को गंभीर हालत में अस्पताल भेजा गया है। दो बच्चे लापता हैं। पुलिस प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचकर तफ्तीश में जुट गए हैं। बचाव कार्य भी कराया जा रहा है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, थाना सिरौली के गांव कल्याणपुर में रहमान शाह के घर में चोरी छुपे आतिशबाजी बनाने का काम किया जा रहा था। तभी बुधवार शाम पांच बजे तेज धमाके में रहमान शाह का पूरा घर उड़ गया। बाद में एक के बाद एक कई धमाके हुए और रहमान शाह के घर और उसके आसपास के चार अन्य मकान भी जमींदोज हो गए। इन पांचों घरों में मौजूद लोग मकानों के मलबे में दब गए। सिलसिलेवार धमाकों के इस हादसे के बाद भारी चीख-पुकार मच गई।

हादसे में रहमान शाह की पुत्रवधू समेत तीन महिलाओं की जमींदोज हुए मकान के मलबे में दबकर दर्दनाक मौत हो गई, जबकि पांच लोगों को मलबे से गंभीर हालत में बाहर निकालकर रामनगर सीएससी भेजा गया। मृतकों में तबस्सुम पत्नी वाहिद और रुखसाना पत्नी इसरार भी शामिल हैं। घायलों में फातिमा पत्नी नाजिम, सितारा पत्नी नासिर, रहमान पुत्र जोगिन शाह और छोटी बेगम पत्नी रहमान शामिल हैं। दो बच्चे हसन और हसनान लापता हैं। मलबे में काफी खोजबीन के बाद भी इन दोनों बच्चों का पता नहीं लग पाया है। एसएसपी के निर्देश पर एसपी यातायात और सीओ मीरगंज को मौके पर पहुंच गए हैं।

चोरी छुपे ससुराल में चला रहा था पटाखा फैक्ट्री, जांच जारी

जांच पड़ताल के बाद एसपी यातायात मोहम्मद अकमल खान ने बताया कि पटाखा फैक्टरी का लाइसेंस कस्बा सिरौली के नासिर के नाम है, जबकि घटनास्थल कल्याणपुर गांव में नासिर की ससुराल बताया जा रहा है। पूरे मामले की जांच कराई जा रही है। रहमान शाह के रिश्तेदार नाजिम व नासिर सिरौली में रहकर आतिशबाजी का काम करते हैं। रहमान शाह अपने यहां चोरी छुपे आतिशबाजी बनाकर उन्हें देता है। बुधवार शाम करीब पांच बजे आतिशबाजी के जखीरे में तेज धमाका हुआ और दर्दनाक हादसा हो गया।

सिरौली में भी हो चुकी है ऐसी ही घटना

इससे पूर्व 21 सितंबर को घर में रखी आतिशबाजी के अचानक फटने से सिरौली कस्बा धमाकों से दहल गया था। कस्बे के मोहल्ला कौव्वाटोला निवासी नासिर शाह का आतिशबाजी बेचने का लाइसेंस है। उनके मकान की तीसरी मंजिल पर आतिशबाजी रखी थी। परिवार के सभी सदस्य नीचे के कमरों में थे। तीसरी मंजिल पर आतिशबाजी में तेज धमाके हुए थे। लोगों ने पुलिस को सूचना दी थी। उससे पहले ही उक्त स्थान को साफ कर दिया गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने घटनास्थल का जायजा लिया। कोई नुकसान नहीं मिला। नासिर ने पुलिस को बताया था कि पुराने पटाखों को धूप में सुखाया जा रहा था, तभी वो फट गए।

मुख्यमंत्री ने जताई शोक संवेदना

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने थाना सिरौली के कल्याणपुर गांव में पटाखा फैक्ट्री में धमाकों में तीन मौतों पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने जिला प्रशासन के अधिकारियों को मौके पर पहुंचकर बचाव-राहत कार्य में तेजी लाने और घायलों का समुचित उपचार कराने के निर्देश भी दिए हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments