Friday, September 20, 2024
spot_img
spot_img
03
20x12krishanhospitalrudrapur
previous arrow
next arrow
Shadow
Homeराज्यउत्तर प्रदेशराहत: फतेहगंज पश्चिमी उपकेंद्र पर लगेगा दस एमवीए का नया अतिरिक्त ट्रांसफार्मर

राहत: फतेहगंज पश्चिमी उपकेंद्र पर लगेगा दस एमवीए का नया अतिरिक्त ट्रांसफार्मर

युवा भाजपा नेता आशीष अग्रवाल के आग्रह पर मुख्यमंत्री के सचिव ने मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के निदेशक को दिए निर्देश

एफएनएन ब्यूरो, फतेहगंज पश्चिमी-बरेली। लगभग 50 हजार की आबादी वाली नगर पंचायत फतेहगंज पश्चिमी के बाशिंदों को ओवरलोडिंग, शटडाउन और ट्रिपिंग जैसी समस्याओं से जल्द ही छुटकारा मिलने की उम्मीद है। सब कुछ ठीक रहा तो स्थानीय विद्युत उप केंद्र पर 65 लाख रुपये अनुमानित कीमत वाला 10 एमवीए का नया और अतिरिक्त उच्च शक्ति ट्रांसफॉर्मर अति शीघ्र लगवाया जाएगा। युवा भाजपा नेता आशीष अग्रवाल के लिखित आग्रह पर मुख्यमंत्री के सचिव ने मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के निदेशक को व्यापक जनहित में स्वीकृत ट्रांसफॉर्मर यथाशीघ्र लगवाने के निर्देश दिए हैं।

युवा-तेजतर्रार भाजपा नेता, व्यापार मंडल नगर अध्यक्ष और अंतरराष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन युवा मोर्चा के प्रदेश महामंत्री आशीष अग्रवाल ने लखनऊ में मुख्यमंत्री आवास पर मुख्यमंत्री के सचिव से मिलकर फतेहगंज पश्चिमी में 10 एमवीए का अतिरिक्त स्वीकृत ट्रांसफार्मर जल्द से जल्द लगवाने के संबंध में उन्हें मांगपत्र दिया। बताया-पचास हजार आबादी वाली नगर पंचायत फतेहगंज पश्चिमी के नागरिक मुख्य विद्युत उपकेंद्र पर लगे जर्जर ट्रांसफार्मरों की वजह से पिछले कई माह से ओवरलोडिंग, शटडाउन ट्रिपिंग की भारी समस्या झेल रहे हैं। प्रदेश सरकार के आदेश के वावजूद नगर क्षेत्र को रोजाना बीस घंटे नियमित विद्युत आपूर्ति नहीं हो पा रही है। पिछले दिनों भीषण गर्मी के चलते दो दिन तक सप्लाई नहीं आने पर विरोध में उन्होंने उपकेंद्र पर विद्युत विभाग के खिलाफ धरने का ऐलान भी किया था जिसके बाद अधिकारी हरकत में आ गए।

विभागीय अधिशासी अभियंता के साथ ही सहायक अभियंता/उप खंड अधिकारी अंकित द्विवेदी ने भी माना था कि उप केंद्र में लगे पुराने सभी ट्रांसफॉर्मर ओवरलोडिंग का शिकार हो चुके हैं। उपकेंद्र को फुंकने से बचाने के लिए अक्सर शटडाउन लेना पड़ता है। इसके बावजूद ट्रिपिंग की समस्या बनी ही रहती है। मार्च 2024 में विभाग से स्वीकृत हो चुकने के बावजूद उप केंद्र को 10 एमवीए का ट्रांसफार्मर नहींं मिल पा रहा है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार उपकेंद्र पर 5 एमवीए के दो ट्रांसफार्मर लगे हैं, जो ओवरलोड हो चुके हैं। इसीलिए नगर को निर्बाध बिजली सप्लाई नही मिल पा रही है।

विद्युत विभाग के अधिकारियों के माध्यम से भेजे गए उपकेंद्र उच्चीकरण के प्रस्ताव को लेकर भाजपा नेता आशीष अग्रवाल ने लखनऊ में मुख्यमंत्री के 5, कालीदास मार्ग स्थित सरकारी आवास पर मुख्यमंत्री के सचिव से संपर्क कर उन्हें पूरे प्रकरण से अवगत कराया। मुख्यमंत्री के सचिव ने समस्या को गंभीरता से सुनने के बाद निदेशक मध्यांचल विद्युत वितरण निगम को 10 एमवीए के स्वीकृत ट्रांसफार्मर को यथाशीघ्र उप केंद्र पर लगवाने के निर्देश दिए हैं। 10 एमवीए का नया उच्च शक्ति ट्रांसफॉर्मर लगने पर नगर के उपभोक्ताओं को ट्रिपिंग की समस्या से निजात मिल जाएगी और सरकार के निर्देशानुसार 20 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति मिलने लगेगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments