Sunday, September 22, 2024
spot_img
spot_img
03
20x12krishanhospitalrudrapur
previous arrow
next arrow
Shadow
Homeखेलक्विंटन डी कॉक ने रचा इतिहास, चौथा शतक जड़कर लगाई रिकॉर्ड्स की...

क्विंटन डी कॉक ने रचा इतिहास, चौथा शतक जड़कर लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, डिविलियर्स-गिलक्रिस्ट भी छूटे पीछे

एफएनएन, नई दिल्ली:  साउथ अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक का बल्ला पुणे के मैदान पर जमकर बोला। डिकॉक ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए वर्ल्ड कप 2023 में अपना चौथा शतक जमाया। विकेटकीपर बल्लेबाज ने रेसी वेन डर डुसेन के साथ मिलकर न्यूजीलैंड के गेंदबाजों की खूब खबर ली। डिकॉक ने इस विश्व कप में 500 रन भी पूरे कर लिए हैं और उन्होंने कई बड़े रिकॉर्ड्स को चकनाचूर कर डाला है।

डिकॉक ने रचा इतिहास

क्विंटन डिकॉक के नाम अब वर्ल्ड कप 2023 में खेले गए 7 मैचों में 545 रन दर्ज हो गए हैं। विश्व कप में 50 ओवर में डिकॉक 500 या उससे अधिक रन बनाने वाले दक्षिण अफ्रीका के पहले बल्लेबाज भी बने थे। डिकॉक ने सबसे पहले यह रिकॉर्ड जैक कैलिस के नाम पर बनाया था, जिन्होंने विश्व कप के एक सीजन में दक्षिण अफ्रीका की ओर से साल 2007 में 485 रन बनाए थे। वहीं, एबी डिविलियर्स ने 2015 में 482 रन बनाए थे। डिकॉक ने दोनों ही दिग्गज खिलाड़ियों को एक साथ पीछे छोड़ दिया है।

संगाकारा की हुई बराबरी

विश्व कप के एक सीजन में 50 ओवर में चार या उससे ज्यादा शतक लगाने वाले क्विंटन डिकॉक अब तीसरे बल्लेबाज बने हैं। डिकॉक ने कुमार संगकारा के रिकॉर्ड की अनदेखी कर ली है। संगकारा ने साल 2015 में विश्व कप में चार सेंचुरी खेली थीं। इस लिस्ट में टॉप पर रोहित शर्मा का नाम दर्ज है, 2019 में इंग्लैंड की धरती पर खेले गए वर्ल्ड कप में 5 शतक ठोके थे।

हर्षल गिब्स के बराबर पहुंचे डिकॉक

क्विंटन डिकॉक ने वनडे क्रिकेट में साउथ अफ्रीका की तरफ से खेलते हुए सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में हर्षल गिब्स की बराबरी कर ली है। डिकॉक के बल्ले से एकदिवसीय क्रिकेट में निकला यह 21वां शतक रहा। गिब्स के नाम भी 50 ओवर के फॉर्मेट में 21 शतक ही दर्ज हैं। डिकॉक अब सिर्फ एबी डिविलियर्स और हाशिम अमला से पीछे हैं। अमला ने साउथ अफ्रीका की ओर से सबसे ज्यादा 27 शतक लगाए हैं।

वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्के

क्विंटन डिकॉक ने वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड अब अपने नाम कर लिया है। डिकॉक ने इस मामले में एडम गिलक्रिस्ट को पीछे छोड़ दिया है। गिलक्रिस्ट के नाम 19 छक्के दर्ज हैं, जबकि डिकॉक ने अब 22 सिक्स लगा दिए हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments