Wednesday, June 19, 2024
spot_img
spot_img
03
20x12krishanhospitalrudrapur
previous arrow
next arrow
Shadow
Homeराज्यउत्तराखंडराजीव नवोदय विद्यालय के टॉपर सहित तीन छात्रों ने छोड़ा स्‍कूल, सच...

राजीव नवोदय विद्यालय के टॉपर सहित तीन छात्रों ने छोड़ा स्‍कूल, सच जान 12th के छात्र को किया सस्‍पेंड

एफएनएन, गंगोलीहाट :राजीव नवोदय विद्यालय गंगोलीहाट में गणाईगंगोली निवासी एक छात्रा सहित तीन बच्चे सीनियर की प्रताड़ना से विद्यालय छोड़ कर घर बैठ गए हैं। सीनियर के उत्पीड़न से परेशान बच्चे अब इस विद्यालय में आकर पढ़ने को तैयार नहीं हैं। जिसे लेकर यहां पर चर्चाएं व्याप्त हैं। इस मामले की जांच की मांग उठ रही है।

गणाईगंगोली निवासी तीन बच्चे राजीव नवोदय विद्यालय गंगोलीहाट में पढ़ते हैं। जिसमें एक कक्षा नौ की एक छात्रा भी शामिल है। तीनों बच्चे अति निर्धन परिवार के हैं। एक कक्षा आठ, एक कक्षा नौ और कक्षा 10 में पढ़ते हैं। आरोप है कि कक्षा 12वीं का एक विद्यार्थी इन बच्चों सहित अन्य जूनियरों का उत्पीड़न करता है। बच्चों के अनुसार वह रात को उन्हें बाजार जाकर बीड़ी-सिगरेट लेकर आने को कहता है।

उत्पीड़न करने वाले कक्षा 12 के छात्र के विरुद्ध कार्रवाई

बीते दिनों इस सीनियर की प्रताड़ना से जूनियर तीन बच्चे अपने घर चले गए। जिन्हें रोका गया। उनके अभिभावकों द्वारा इसकी शिकायत विद्यालय प्रशासन से की गई। विद्यालय प्रशासन द्वारा बच्चों का उत्पीड़न करने वाले कक्षा 12 के छात्र के विरुद्ध कार्रवाई की गई। उसके अभिभावकों को उसे और उसकी टीसी ले जाने का तीन दिन का नोटिस भेजा गया।

स्वजन के नहीं आने पर विद्यालय अनुशासन समिति द्वारा जूनियरों को प्रताड़ित करने वाले छात्र को विद्यालय से निलंबित कर घर भेज दिया गया है। इस मामले में प्रधानाचार्य एसएन यादव ने बताया कि प्रताड़ित करने वाले बच्चे का तीन दिन पूर्व निष्कासन कर दिया गया है। उसकी टीसी डाक से घर भेजी जा रही है। उन्होंने बताया कि तीन बच्चे जो घर चले गए हैं उनके अभिभावकों के साथ बात की गई। जिसमें एक बच्चा विद्यालय का टापर है।

WhatsApp Image 2023-12-18 at 2.13.14 PM

मामले की जांच की जाएगी

उनका कहना है कि जूनियर बच्चों द्वारा सीनियर द्वारा किए गए उत्पीड़न के बारे में बच्चे शिक्षकों को तक बताने से डरते हैं। जबकि उनके और शिक्षकों द्वारा बच्चों से लगातार इस संबंध में पूछा जाता है। निष्कासित किए गए कक्षा 12 के छात्र को पूर्व में भी उसकी हरकतों के चलते अस्थायी निलंबन किया गया था। उसके स्वजन द्वारा भविष्य में किसी तरह की हरकत नहीं करने का आश्वासन दिया गया था।

राजीव नवोदय विद्यालय का मामला संज्ञान में आया है। इस मामले की जांच की जाएगी। जांच के बाद आगे की कार्यवाही होगी। – यशवीर सिंह, एसडीएम, गंगोलीहाट

छात्रों से अभद्रता मामले में दो सदस्यीय समिति करेगी जांच

राजकीय महाविद्यालय टनकपुर में एक छात्रा से अभद्रता व छात्र संगठनों पर अपमानजनक शब्दों के इस्तेमाल की शिकायत के मामले में दो सदस्यीय समिति जांच करेगी। उच्च शिक्षा निदेशक डा. अंजू अग्रवाल ने आरोपों की जांच के लिए समिति गठित करते हुए चंपावत पीजी कालेज के प्राचार्य डा. चंद्र राम और नानकमत्ता डिग्री कालेज की प्राचार्य डा. अंजला दुर्गापाल को जिम्मेदारी दी है।

जांच समिति 15 दिनों के भीतर जांच रिपोर्ट देगी। छात्रा खुशी चंद ने भूगोल के विभाग प्रभारी डा. एमएस चौहान पर अभद्रता व छात्र नेताओं के लिए अपमानजनक टिप्पणी करने का आरोप लगाया था। इस प्रकरण में छात्र संगठनों ने लगातार दो दिन प्रदर्शन भी किया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments