Tuesday, June 18, 2024
spot_img
spot_img
03
20x12krishanhospitalrudrapur
previous arrow
next arrow
Shadow
Homeराष्ट्रीयभूकंप से पहले फोन पर गूगल करेगा अलर्ट

भूकंप से पहले फोन पर गूगल करेगा अलर्ट

एफएनएन, नई दिल्ली : अगर आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो गूगल की तरफ से आपके लिए एक अच्छी खबर है। गूगल एक ऐसी टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है, जिससे आपका स्मार्टफोन अर्थक्विक डिटेक्टर का काम करेगा। यानी आपको भूकंप आने से पहले ही पता चल जाएगा। यूएसए टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल ने कहा है कि वो एंड्रॉयड डिवाइसेज में अर्थक्वेक अलर्ट्स भेजने के लिए यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के साथ मिलकर काम करना शुरू कर रहा है। अलर्ट भेजने की शुरुआत कैलिफोर्निया से की जाएगी। गूगल का कहना है कि दुनियाभर में प्राकृतिक आपदाओं का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में लोगों को कुछ सेकेंड पहले अलर्ट भेजकर हम उन्हें और उनके प्रियजनों को सुरक्षित रहने में मदद कर सकते हैं।

ggogale

कैसे काम करेगा अलर्ट फीचर

अगर फोन किसी ऐसी चीज को डिटेक्ट करता है, जिसे भूकंप समझा जाए तो ये फौरन गूगल के अर्थक्वेक डिटेक्शन सर्वर को एक सिग्नल देगा। इसके अलावा जहां भूकंप जैसे लक्षण नजर आएंगे वहां की लोकेशन भी भेजेगा। गूगल ने कहा है कि अगर आपको ऐसा लगे कि आपके आसपास भूकंप आया है, तो आप गूगल सर्च बार में ‘Earthquake’ या ‘Earthquake near me’ के सर्च रिजल्ट देख सकेंगे।

प्ले स्टोर में कई ऐप्स मौजूद

गूगल के प्ले स्टोर पर भी ऐसे कई ऐप्स मौजूद हैं, जो भूकंप का अलर्ट देते हैं। इनमें अर्थक्विक नेटवर्क, अर्थक्लिक अलर्ट, माय अर्थक्विक अलर्ट, अर्थक्विक अलार्म जैसे कई ऐप्स हैं। ये ऐप्स फोन में मौजूद एक्सेलेरोमीटर की मदद से कंपन को रिकॉर्ड करते हैं और भूकंप की प्रकृति का कंपन होने पर आपको नोटिफिकेशन देते हैं। वहीं, कई ऐप्स भूकंप के कंपन के डेटा को कैलीफोर्निया स्थित बर्कले सिस्मोलॉजिकल लैबोरेटरी के पास भेज देते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments