Friday, July 19, 2024
spot_img
spot_img
03
20x12krishanhospitalrudrapur
previous arrow
next arrow
Shadow
Homeराज्यउत्तराखंडकचरे की ढेर लग रहे हैं स्वच्छ भारत मिशन को पलीता, सफाई...

कचरे की ढेर लग रहे हैं स्वच्छ भारत मिशन को पलीता, सफाई नायक को हटाने की मांग की

गुरबख्श सिंह काका, नानकमत्ता: नगर से लेकर गांव तक के स्वच्छ रखने व स्वच्छता के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से व्यापक स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत केंद्र सरकार की ओर से हर वर्ष स्वच्छताओं को मानदंडों के अनुरूप जिले को रैक देकर प्रस्तुत किया जाता है। इसके बाद भी नगर पंचायत अधिकारी की उदासीनता सरकार को इस अभियान पर भारी है। इसका जीता जागता उदाहरण नगर में जगह-जगह कचरा के ढेर दे रहे हैं। नगर पंचायत की अधिकारी की लापरवाही के कारण वार्डों में न ही नियमित कूड़े उठाए जाते हैं न नहीं नियमित सफाई की जाती है। व्यापारी खुद अपनी दुकानों आगे झाड़ू लगाकर सफाई करते हैं दिखाई देता है। कहने को तो कस्बे में सफाई करने के लिए सफाई कर्मियों की तैनाती है। पर वह अपनी जिम्मेदारी के प्रति कितना सजग है यह कस्बे में पड़ी गंदगी को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है। सफाई को लेकर नगर पंचायत द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है, वार्डों में फैली गादगी से किसी भी अधिकारी का कोई सरोकार नहीं है। वार्ड नंबर 6 पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और प्राथमिक उच्च स्वास्थ्य केंद्र सरकारी स्कूल है। पूरे स्कूल में लम्बी लम्बी झाड़ियां लगी हुई है। नगर के वार्ड वासियों के द्वारा शिकायत करने के बावजूद भी नगर पंचायत अधिकारी की लापरवाही खुल कर सामने आई। स्कूल में बनी झाड़ियां को हटाने के लिए कोई भी सफाई कर्मचारी नहीं आया। सफाई के प्रति नगर पंचायत अधिकारी गंभीर नहीं है। नालियों की सफाई नहीं होने से वार्ड वासियों को दुर्गंध के बीच सांस लेना मुश्किल है।

इधर व्यापारी सुनील कुमार ने बताया है कि वार्ड नंबर 6 में नियमित झाड़ू की सफाई नहीं हो रही है। वार्ड नंबर 6 पर बने सरकारी स्कूल में झाड़ियां की सफाई करने के लिए नगर पंचायत अधिकारी को अवगत कराया गया है अभी तक कोई भी सफाई नहीं की गई है। सफाई नायक की लापरवाही खुलकर सामने आ रही है। सफाई नायक को हटाने की मांग की।

मीरा कुमार ने बताया है कि जिम्मेदारी से सफाई पर कोई नहीं ध्यान दे रहा है। सफाई नायक अपनी मनमानी में उतारू है। जिम्मेदारी की अपेक्षा कस्बे को स्वच्छता अभियान का पलीता लग रहा है। सफाई नायक को हटाने की मांग की।

राम सिंह ने बताया कि शहर में नियमित सफाई नहीं हो रही है जगह जगह कूड़े के ढेर लगे हैं। नालियों की सफाई भी नहीं हुई है सफाई नायक को अवगत कराने के वावजूद कोई कार्रवाई नहीं होती है। सफाई नायक को हटाने की मांग की

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments