Friday, July 19, 2024
spot_img
spot_img
03
20x12krishanhospitalrudrapur
previous arrow
next arrow
Shadow
Homeशिक्षासिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा आज दो शिफ्ट में होगी संपन्न, पहली शिफ्ट...

सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा आज दो शिफ्ट में होगी संपन्न, पहली शिफ्ट में शामिल कैंडिडेट्स का ऐसा रहा रिस्पॉन्स

एफएनएन, नई दिल्ली: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की ओर से सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा (CSE Prelims) 2024 का आयोजन आज यानी 16 जून को देशभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर करवाया जायेगा। पहले शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9:30 से 11:30 बजे तक एवं दूसरी शिफ्ट का एग्जाम दोपहर 2:30 से 4:30 तक संपन्न करवाया जा रहा है।

पहली शिफ्ट की परीक्षा संपन्न समाप्त हो चुकी है। एग्जाम संपन्न होने के बाद बातचीत के दौरान अभ्यर्थियों का रिएक्शन/ रिस्पॉन्स नॉर्मल रहा है। अभ्यर्थियों के अनुसार इस वर्ष का प्रश्न पत्र मीडियम स्तर का रहा है।

WhatsApp Image 2023-12-18 at 2.13.14 PM

कैसा रहा प्रश्न पत्र का स्तर

यूपीएससी की ओर से पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 11:30 पर संपन्न हो गई है। स्टूडेंट्स से हुई बातचीत से मिली जानकारी के मुताबिक इस वर्ष का प्रश्न पत्र न ही ज्यादा सरल एवं न ही ज्यादा कठिन होकर मध्यम स्तर का रहा है।

एग्जाम पैटर्न

इस परीक्षा में दो शिफ्ट में दो प्रश्न पत्र हल करने होंगे। पहली शिफ्ट की परीक्षा में सामान्य अध्ययन (जीएस) का प्रश्न पत्र हल करने के लिए दिया जाएगा वहीं दूसरी शिफ्ट में जनरल स्टडीज II (CSAT) का आयोजन किया जाएगा। सामान्य अध्ययन प्रश्न पत्र में 100 प्रश्न तो सीसैट में 80 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न पत्र 200 अंकों के लिए निर्धारित है जिसे हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान भी है। प्रत्येक गलत उत्तर होने पर 1/3 अंक की कटौती की जाएगी।

यह भी पढ़ें- सुपर-8 से पहले अगर ये कमजोरी नहीं की गईं दूर तो खत्म हो सकता टीम इंडिया का सफर

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments