Saturday, April 20, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
03
20x12krishanhospitalrudrapur
previous arrow
next arrow
Shadow
spot_img
Homeराज्यदिल्ली1st APRIL : EPFO से फास्टैग KYC तक, आज से देश में...

1st APRIL : EPFO से फास्टैग KYC तक, आज से देश में लागू हुए ये 9 बड़े बदलाव

एफएनएन, नई दिल्ली: आज 1 अप्रैल से नए वित्तीय वर्ष (FY2024-25) की शुरुआत हो गई है. इस नए वित्तीय वर्ष में कई नए बदलाव हुए है. केंद्रीय बजट में उल्लिखित आयकर व्यवस्था के सभी अद्यतन नियम आज से प्रभावी होंगे. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने फरवरी में अंतरिम बजट की घोषणा की, जो FY25 से प्रभावी होगा. नए वित्त वर्ष में टैक्स व्यवस्था, राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस), कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ), बीमा और म्यूचुअल फंड (एमएफ) से संबंधित नियमों में बदलाव को लागू किया जाएगा.

WhatsApp Image 2023-12-18 at 2.13.14 PM

 

आज से लागू होने वाले नियम

  • ईपीएफओ का नया नियम- आपके वित्त के लिए नौकरी बदलना अब आसान हो गया है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने आपके भविष्य निधि शेष के लिए एक ऑटोमेटिक ट्रांसफर सिस्टम लागू की है. इसका मतलब यह है कि जब आप कोई नया काम शुरू करते हैं तो अब आपको मैन्युअल रूप से ट्रांसफर का अनुरोध नहीं करना पड़ेगा. ईपीएफओ ऑटोमेटिक रूप से आपके पीएफ में बचे पैसे को खाते में जमा कर देगा. यह कर्मचारी पोर्टेबिलिटी के लिए एक बड़ी जीत है और विभिन्न नियोक्ताओं के बीच आपके पीएफ के मैनेजमेंट की प्रॉसेस को सरल बनाता है.
WhatsAppImage2024-02-11at73136PM
WhatsAppImage2024-02-11at73136PM
previous arrow
next arrow
Shadow
  • नई टैक्स व्यवस्था- आज से भारत में नई कर प्रणाली डिफॉल्ट विकल्प बन जाएगी. इसका मतलब यह है कि जब तक आप विशेष रूप से पुरानी टैक्स सिस्टम नहीं चुनते, आपके टैक्स की काउंटिंग नए नियमों के तहत ऑटोमेटिक रूप से की जाएगी.
  • एनपीएस: टू फैक्टर ऑथेंटिसिटी- 1 अप्रैल, 2024 से, पीएफआरडीए राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के लिए एक अतिरिक्त सुरक्षा उपाय लागू करेगा. इस एडवांस सिस्टम में पासवर्ड के माध्यम से सीआरए सिस्टम तक पहुंचने के लिए टू फैक्टर आधार-आधारित ऑथेंटिसिटी शामिल है.
  • फास्टैग का नया नियम- आज से FASTag KYC के बिना काम नहीं करेगा. अपडेट न होने पर बैंक आपके FASTag को निष्क्रिय कर सकते हैं. केवाईसी के बिना, भुगतान काम नहीं करेगा, और आपको दोगुना टोल शुल्क देना पड़ सकता है.
  • म्यूचुअल फंड्स- आज से केवाईसी के बिना, निवेशकों को म्यूचुअल फंड लेनदेन करने की अनुमति नहीं होगी. इन लेनदेन में व्यवस्थित निवेश योजनाएं (एसआईपी), व्यवस्थित निकासी योजनाएं (एसडब्ल्यूपी), और मोचन शामिल हैं.
  • क्रेडिट और डेबिट कार्ड- आज से एसबीआई कार्ड अपनी रिवॉर्ड पॉइंट नीति में बदलाव लागू करेगा, विशेष रूप से किराये के भुगतान पर पॉइंट के संचय को प्रभावित करेगा. यह संशोधन इसके क्रेडिट कार्डों की एक श्रृंखला को प्रभावित करेगा, विशेष रूप से AURUM, SBI कार्ड एलीट और सिंपलीक्लिक SBI कार्ड सहित अन्य आज से प्रभावी होंगे.
  • दवाइयों की कीमत में बढ़ोतरी- आज से 800 से अधिक दवा की कीमतों में बढ़ जाएगी. फार्मास्यूटिकल्स विभाग के अनुसार, संशोधित अधिकतम रेट आज से लागू हो जाएगी.
  • ई-बीमा- भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने पहले घोषणा की थी कि बीमा पॉलिसियों का डिजिटलीकरण आज से अनिवार्य हो जाएगा. यह शासनादेश जीवन, इलेक्ट्रॉनिक रूप से स्वास्थ्य और सामान्य बीमा सहित सभी बीमा श्रेणियों पर लागू होगा, जिसके लिए पॉलिसियां जारी करने की आवश्यकता होगी
  • स्मॉल सेविंग स्कीम- 1 अप्रैल, 2024 से शुरू होने वाली तिमाही के लिए विभिन्न छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें अपरिवर्तित रहेंगी.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

CommentLuv badge

Most Popular

Recent Comments