Friday, July 19, 2024
spot_img
spot_img
03
20x12krishanhospitalrudrapur
previous arrow
next arrow
Shadow
Homeराज्यउत्तराखंडउत्तराखंड में मानसून का इंतजार खत्म, कल दे सकता है दस्तक, आज...

उत्तराखंड में मानसून का इंतजार खत्म, कल दे सकता है दस्तक, आज भी सभी जिलों में प्री मानसून बारिश

एफएनएन, देहरादून: अभी तक गर्मी से हलकान हो रहे उत्तराखंड के लोगों के लिए खुशखबरी है. कल या परसों यानी 28 या 29 जून को मानसून उत्तराखंड में प्रवेश कर जाएगा. इससे तापमान कम होगा और गर्मी से राहत मिलेगी. जिन स्थानों पर वनों में आग लगी हुई है, वहां वनाग्नि से भी निजात मिलेगी.

आज सभी जिलों में प्री मानसून बारिश

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार आज भी उत्तराखंड के सभी जिलों में प्री मानसून बारिश होगी. राज्य के 12 जिलों में अधिकतर स्थानों पर मौसम विज्ञान केंद्र ने बारिश होने का अनुमान जारी किया है. हरिद्वार जिले में कम स्थानों पर बारिश होगी. इसके साथ ही मौसम विभाग ने बादलों की गर्जना और बिजली चमकने का भी अनुमान लगाया है. इसके साथ ही लगभग सभी जिलों में तेज हवाएं चलेंगी.

WhatsApp Image 2023-12-18 at 2.13.14 PM

मानसून की बारिश के मद्देनजर उत्तराखंड के 11 पहाड़ी जिले अति संवेदनशील हैं. पहाड़ में तेज बारिश में गदेरों में बाढ़ आ जाती है, जिससे नदियों का जलस्तर अचानक बढ़ जाता है. जगह-जगह लैंडस्लाइड से मोटर और पैदल मार्ग बंद हो जाते हैं. खासकर उत्तरकाशी, टिहरी, देहरादून, पौड़ी, रुद्रप्रयाग, चमोली, अल्मोड़ा, बागेश्वर, पिथौरागढ़ और नैनीताल जिलों में लैंडस्लाइड की घटनाएं बड़ी संख्या में होती हैं. इसके साथ ही हरिद्वार जिले में बाढ़ आफत का कारण बनती है तो उधमसिंह नगर जिले में जलभराव से समस्या पैदा होती है.

ऐसा है पर्यटन स्थलों का तापमान

 तापमान की बात करें तो आज देहरादून में अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस है. यानी अधिकतम और न्यूनतम में सिर्फ 3 डिग्री सेल्सियस का ही अंतर है. मसूरी का तापमान शानदार है. पहाड़ों की रानी में अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस है. प्री मानसून ने नैनीताल का मौसम सुहाना कर दिया है. सरोवर नगरी का अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस है. न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस है.

उत्तराखंड के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल मुक्तेश्वर का अधिकतम तापमान नैनीताल से भी कम यानी 20 डिग्री सेल्सियस है. यहां न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस है. रानीखेत में भी मौसम अच्छा है. यहां अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस है. अल्मोड़ा का तापमान भी कमोवेश रानीखेत जैसा ही है. यहां अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 17 डिग्री सेल्सियस है.

ऐसा है चारधाम का तापमान

उत्तराखंड के चारधाम का तापमान भी भीषण गर्मी और वनाग्नि के कारण बढ़ गया. आज बदरीनाथ धाम का अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान11 डिग्री सेल्सियस है. केदारनाथ धाम का अधिकतम तापमान 16° और न्यूनतम तापमान 11°सेल्सियस है. गंगोत्री धाम का अधिकतम तापमान 19° और न्यूनतम तापमान 14° सेल्सियस है. यमुनोत्री धाम का अधिकतम तापमान 12° और न्यूनतम तापमान 7° सेल्सियस है.

ये भी पढ़ें:- देहरादून में अवैध मलिन बस्तियों से अतिक्रमण हटाने पर सियासत, सत्ताधारी दल के विधायक ने ही उठा दिया सवाल

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments