Sunday, May 5, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
03
20x12krishanhospitalrudrapur
previous arrow
next arrow
Shadow
spot_img
Homeराज्यउत्तराखंडउत्तराखंड : विधानसभा का बजट सत्र 14 जून से प्रारंभ, चम्‍पावत विधायक...

उत्तराखंड : विधानसभा का बजट सत्र 14 जून से प्रारंभ, चम्‍पावत विधायक के रूप में सोमवार को शपथ लेंगे सीएम धामी

एफएनएन, देहरादून : विधानसभा के 14 जून से प्रारंभ होने जा रहे बजट सत्र से एक दिन पहले सोमवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी विधायक के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे। विधानसभा भवन के सभागार में आयोजित समारोह में विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण उन्हें शपथ दिलाएंगी।

उत्तराखंड की पांचवीं विधानसभा के चुनाव में मुख्यमंत्री धामी खटीमा सीट से चुनाव हार गए थे, लेकिन भाजपा दो-तिहाई बहुमत से दोबारा सत्तासीन होने में सफल रही। भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने धामी पर विश्वास व्यक्त करते हुए उन्हें फिर से मुख्यमंत्री बनाया। धामी ने हाल में ही चम्पावत सीट से उपचुनाव लड़ा और रिकार्ड मतों से जीत दर्ज की। विधायक के रूप में उनके शपथ ग्रहण समारोह में मंत्रिमंडल के सदस्य, विधायक, भाजपा के प्रांतीय पदाधिकारी भी उपस्थित रहेंगे।

  • 14 से विधानसभा का बजट सत्र

विधानसभा के 14 जून से होने वाले बजट सत्र के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। सत्र के पहले दिन वर्ष 2022-23 का बजट पेश किया जाएगा। सत्र के मद्देनजर सोमवार को कार्यमंत्रणा समिति और विधानमंडल दल के नेताओं की बैठक बुलाई गई है। उधर, बजट सत्र को लेकर सत्तापक्ष और विपक्ष भी अपनी -अपनी तैयारियों में जुटे हैं।

उत्तराखंड की पांचवीं विधानसभा का यह दूसरा सत्र है। बजट सत्र पहले सात जून से ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में प्रस्तावित था, लेकिन चारधाम यात्रा, राज्यसभा चुनाव जैसे कारणों को देखते हुए इसे बाद में देहरादून में आयोजित करने का निर्णय लिया गया। सत्र के लिए 14 से 20 जून की अवधि तय की गई है। अभी तक के प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार सत्र के पहले दिन 14 जून को वित्त मंत्री बजट पेश करेंगे। विनियोग विधेयक 20 जून को पारित होगा।

विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण ने बताया कि सत्र के लिए विधानसभा सचिवालय ने अपनी तैयारियां पूर्ण कर ली हैं। उन्होंने बताया कि संसदीय एवं विधायी कार्यों के मद्देनजर सोमवार को शाम साढ़े चार बजे विधानसभा भवन में कार्यमंत्रणा समिति की बैठक होगी। इससे पहले चार बजे विधानमंडल दल के नेताओं की बैठक होगी। उन्होंने बताया कि कार्यमंत्रणा में बजट सत्र के विधायी कार्यों के एजेंडे पर चर्चा होगी। विधानमंडल दल के नेताओं के साथ बैठक में पक्ष-विपक्ष से सदन के शांतिपूर्ण एवं सुचारू संचालन के लिए सहयोग की अपेक्षा की जाएगी।

  • कांग्रेस से आर्य व प्रीतम कार्यमंत्रणा में

पांचवीं विधानसभा के पहले सत्र के दौरान कार्यमंत्रणा समिति में कांग्रेस का कोई प्रतिनिधि नहीं था। कारण यह कि तब तक कांग्रेस में नेता प्रतिपक्ष का चयन नहीं हो पाया था और न उसने अपना कोई प्रतिनिधि नामित किया था। अब विधानसभा की कार्यमंत्रणा समिति में कांग्रेस की ओर से नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य और विधायक प्रीतम सिंह बतौर सदस्य शामिल होंगे। समिति के अन्य सदस्यों में संसदीय कार्यमंत्री प्रेमचंद अग्रवाल, विधायक मोहम्मद शहजाद (बसपा) व खजानदास (भाजपा) शामिल हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

CommentLuv badge

Most Popular

Recent Comments