Saturday, October 19, 2024
spot_img
spot_img
03
20x12krishanhospitalrudrapur
previous arrow
next arrow
Shadow
Homeराज्यउत्तराखंडउत्तराखंड के सरकारी तंत्र पर बड़ा Cyber Attack…सीएम हेल्पलाइन समेत 90 वेबसाइट्स...

उत्तराखंड के सरकारी तंत्र पर बड़ा Cyber Attack…सीएम हेल्पलाइन समेत 90 वेबसाइट्स 24 घंटे से ठप 

नहीं हो पाया कोई भी सरकारी कामकाज, गुरुवार देर रात कुछ देर चलकप फिर ठप हो गया यूके स्वान

एफएनएन ब्यूरो, देहरादून। उत्तराखंड में बृहस्पतिवार सुबह शातिर हैकर्स ने अचानक बहुत बड़ा साइबर हमला कर दिया। इस Cyber Attack से यूके स्वान और 90 सरकारी वेबसाइटें ठप हो गईं। नेपाल और चीन से सटे अति संवेदनशील इस पहाड़ी राज्य का पूरा आईटी सिस्टम पिछले 24 घंटे से पूरी तरह ठप है और सचिवालय समेत राज्य के किसी भी सरकारी दफ्तर में कोई भी सरकारी कामकाज नहीं हो पा रहे हैं।

साइबर अटैक की वजह से पिछले 24 घंटे से सीएम हेल्पलाइन से लेकर जमीनों की रजिस्ट्री तक का काम बंद पड़ा है। शुक्रवार सुबह तक सूचना प्रौद्योगिकी विकास एजेंसी (आईटीडीए) की विशेषज्ञों की टीम साइबर हमले से उबरने की कोशिशों में जुटी थी। साइबर हमले की खबर जैसे ही सचिव आईटी नितेश झा, आईटीडीए निदेशक नितिका खंडेलवाल को मिली तो ये दोनों भी साइबर एक्सपर्ट्स की पूरी टीम के साथ आईटीडीए पहुंच गए।

हमला इतना खतरनाक था कि फुली सिक्योर्ड सरकारी इंटरनेट सर्विस यूके स्वान और बेहद अहम स्टेट डाटा सेंटर भी बच नहीं पाया और ठप होकर रह गया। देखते ही देखते एक के बाद एक सभी 90 सरकारी वेबसाइटें बंद होती चलीं गईं।

इस साइबर हमले से अति महत्त्वपूर्ण गोपनीय जानकारियों और आंकड़ों को नुकसान पहुंचने की आशंका को भांपकर सचिव आईटी नितेश झा ने सभी सरकारी सेवाएं बंद करवा दीं। गुरुवार को दिन भर इस बड़े वायरस के हनले से सरकारी वेबसाइटों को सुरक्षित रखने की तमाम कोशिशें बेकार ही रहीं। गुरुवार देर रात विशेषज्ञों को यूके स्वान को दुबारा कुछ देर तक चालू करने में सफलता तो मिली लेकिन वह स्थायी तौर पर नहीं चल पाया। शुक्रवार सुबह तक स्टेट डाटा सेंटर से जुड़ी सभी सरकारी वेबसाइट्स पूरी तरह से बंद थीं।

सीएम हेल्पलाइन समेत 90 वेबसाइट्स ठप

सीएम हेल्पलाइन और 800 से भी ज्यादा ऑनलाइन सेवाएं देने वाली ‘अपुणि सरकार’ वेबसाइट को लोग दिन भर क्लिक करते रहे लेकिन खुल नहीं पाई। 90 से ज्यादा सरकारी वेबसाइटें पूरी तरह ठप रहीं। वहीं, सरकार का सबसे महत्वपूर्ण ई-ऑफिस भी पूरी तरह से बंद रहा। सचिवालय में सभी ऑनलाइन फाइलें लटक गईं। जिन जिलों में ई-ऑफिस लागू है, उन सब जगहों पर भी सरकारी काम ठप रहा।

बड़े नुकसान को टाला, यूके स्वान भी काफी हद तक दुरुस्त

विशेषज्ञों के भगीरथ प्रयासों से बड़ा नुकसान फिलहाल टल गया है। यूके स्वान को काफी हद तक दुरुस्त कर लिया गया है। बाकी वेबसाइटों को भी विशेषज्ञों की टीम चालू करने में जुटी है। साइबर हमले के कारणों की भी पड़ताल की जाएगी।-नितेश झा, सचिव आईटी, उत्तराखंड

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments