Saturday, October 19, 2024
spot_img
spot_img
03
20x12krishanhospitalrudrapur
previous arrow
next arrow
Shadow
Homeराज्यउत्तर प्रदेशएक साथ दिखे 24 अजगर…मचा हड़कम्प...जानिए कहां?

एक साथ दिखे 24 अजगर…मचा हड़कम्प…जानिए कहां?

इतने अजगरों को एक साथ देख पूरे इलाके में फैली सनसनी, सबको रेस्क्यू कर संरक्षित वन्य क्षेत्र में छुड़वाया गया

एफएनएन, इटावा। यूपी के जनपद इटावा की चकरनगर तहसील के गांव गोपाल पुरा के सरकारी नलकूप में 24 अजगर के बच्चों को देखकर लोगों में हड़कंप मच गया। ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची सेंक्चुअरी की टीम ने अजगर के बच्चों को रेस्क्यू कर इनके प्राकृतिक वास कुंवारी नदी के संरक्षित जंगल में छुड़वा दिया है। वहीं, खतरनाक करैत सांप को भी पकड़कर पाली के संरक्षित जंगल में छोडा गया। इन दोनों रेस्क्यू ऑपरेशन्स के बाद स्थानीय लोगों ने राहत की सांस ली है।

इटावा जिले की चकरनगर तहसील के गोपालपुरा गांव में अजय सिंह के खेत के पास सरकारी नलकूप है। गुरुवार सुबह गांव के कुछ लोग नलकूप पर पहुंचे तो उन्हें पास के गड्डे में अजगर के बहुत से बच्चे दिखाई दिए। गांव के लोगों ने एक साथ इतने अजगर देखे तो हड़कंप मच गया। फोन से तुरंत ही इटावा सेंक्चुअरी के अधिकारियों को सूचना दी गई। सूचना पर आगरा से बुलवाई गई स्पेशल रेस्क्यू टीम ने सेंचुअरी के रेंजर कोटेश त्यागी और अन्य कर्मियों के साथ मौके पर पहुंचकर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया।

टीम ने पांच घंटे की मशक्कत के बाद अजगर के सभी बच्चों को गड्ढे से निकालकर उन्हें उनके प्राकृतिक वास कुंवारी नदी के संरक्षित जंगल में छुड़वा दिया है। इसी बीच सेंचुअरी कर्मियों को सबसे जहरीला करैत सांप भी दिखाई दिया। टीम ने उसे भी रेस्क्यू कर संरक्षित वन्य क्षेत्र में सुरक्षित स्थान में छोड़ दिया है।

रेंजर कोटेश त्यागी ने बताया कि गोपालपुरा गांव के सरकारी नलकूप के गड्ढे में अजगर के 24 बच्चे मिले हैं। इन सबको रेस्क्यू कर उनके प्राकृतिक वास क्वारी नदी के जंगल में छुड़वी दिया गया है। बच्चे लगभग एक माह के हैं। इनकी लम्बाई तीन से चार फीट है। रेस्क्यू टीम में वन दरोगा विशुनपाल चौहान, प्रताप वर्मा, वन रक्षक धर्मेन्द्र यादव भी शामिल रहे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments